एंडरोइड फोन चेंज करे, तो रखे इन बातों का ध्यान

By Purnima Sharma
Sep 24 2015 12:49 PM
एंडरोइड फोन चेंज करे, तो रखे इन बातों का ध्यान

अगर आप भी नया एंडरोइड फोन खरीदने या पुराना फोन बदलने जा रहे है, तो कई ऐसी छोटी बाते है जिन्हे ध्यान रखना बहुत जरूरी है । मार्केट मे एंडरोइड फोन के लिए कई सारे ओप्श्न्स है- सेमसंग, मोटो-जी, श्याओमि ,LG ,सभी एक से बढ़कर एक एंडरोइड फोन ला रहे है, पर फोन को बेचने या नया फोन का इस्तेमाल शुरू करने से पहले रखे इन बातो का ध्यान -


1.अकाउंट डिलीट करना न भूले – अगर आप अपना पुराने मोबाइल को बेच रहे है तो अपने फोन मे से सारे अकाउंट को डिलीट करना ना भूले। इसके लिए आप मेनुआली अकाउंट को डिलीट करे तो ज्यादा बेहतर होगा। क्योकि अगर आप फेक्ट्री रीसेट करके फ़ारमैट करेंगे, तो आपके फोन का सारा डाटा चला जाएगा।  


2.एप मे से डाटा डिलीट करे – आप अपने हर एक एप का अकाउंट तो डिलीट कर देंगे, पर क्या उससे आपका डाटा डिलीट होगा, नहीं। अकाउंट को डिलीट करने का मतलब है आप बस उससे लॉगआउट हो जायेंगे। डाटा डिलीट करने के लिए आपको एप पर जाकर डाटा क्लियर ऑप्शन पर क्लिक करके डिलीट कर सकते है।


3.कोंटेक्ट मिस हो जाना – अक्सर ऐसा होता है जब लोग एक फोन से दूसरे फोन पर स्विच करते है तो उनके कॉन्टेक्ट्स मिस हो जाते है। किसी भी नए फोन मे कॉन्टेक्ट्स को ट्रांसफर करने से पहले सेटिंग्स मे कॉन्टेक्ट्स पर जाकर देखे, आपके सारे कॉन्टेक्ट्स सही से स्विच हुए है या नहीं। नहीं हुए है तो उन्हे फिर से सिंक्रोनाइज करे।


4.फोटो बैक-अप – फोन मे से फोटो और विडियो डिलीट हो गए हो या फिर ट्रांस्फर करने के बाद फोटो और विडियो देखना है तो आप गूगल फोटो एप से देख सकते है। पर इसके लिए एप आपके फोन मे होना जरूरी है। ये एप आपके फोटोस और विडियो औटोमेटिकली क्लाउड मे जाकर सेव कर देता है। इसके जरिये आप किसी अन्य डिवाइस से भी अपने फोटो और विडियो देख सकते है।