घर में ही मौजूद है खूबसूरती का खजाना
घर में ही मौजूद है खूबसूरती का खजाना
Share:

बात जब खूबसूरती की आती हैं तो महिलाएं इसे बरकरार रखने के लिए बहुत सारे जतन करती है. महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर ब्यूटी क्लिनिक का सहारा लेने वाली महिलाएं शायद यह नहीं जानती कि खूबसूरती का खजाना उनके किचन में ही मौजूद है. आइये देखते है कि किन घरेलु उपायों से आप अपनी खूबसूरती में चार चाँद लगा सकती हैं. स्किन में कसावट लाने के लिए शहद से चेहरे पर मसाज करना फायदेमंद होता है. मसाज करने के बाद चेहरे को गुनगुना पानी से धो लीजिए. चन्दन पाउडर में एक चम्मच निम्बू का रस और टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बना लें.

इसे चहरे में लगाने के बाद थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, फिर पानी से मुँह धो लें. मुहांसो के लिए बहुत अच्छा फेस पैक है. टमाटर के रस में रुई को भिंगाकर दाग-धब्बों पर लगाएँ, इससे दाग-धब्बे मिट जायेंगे. सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से हमारी स्किन को बहुत ज्यादा नुक्सान उठाना पड़ता है. सनस्क्रीन के बिना घर से ना निकले तो ही अच्छा होगा। इंडियन स्किन के लिए 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन काफी अच्छा माना जाता है.

चेहरे से ब्लैक हैड्स हटाने के लिए दही में काली मिर्च का बना चूर्ण मिला लें और इसको अपने चेहरे पर पंद्रह मिनट के लिए लगा रहने दें। सूखने के बाद चेहरा धो लें। आपको कुछ ही दिनों में काले धब्बों से निजात मिल जाएगा। संतरे का रस, सहाद और नारियल के तेल तीनो को अच्छी तरह से मिलाकर त्वचा पर लगाये, फिर लगाने के बाद इसे कुछ समय के लिए सुकने दे, सूखने के बाद धो ले. आपकी त्वचा का रूखापन दूर हो जायेगा.

खुद से बनाये अपना मेकअप रिमूवर

सिंपल से कुर्ते में पाए स्टाइलिश लुक

स्किन को रखना है जवान तो करे ग्रेपफ्रूट का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -