जब 10 दिन तक चला टेस्ट मैच भी रहा था बेनतीजा
जब 10 दिन तक चला टेस्ट मैच भी रहा था बेनतीजा
Share:

आज के समय में क्रिकेट जगत में 5 दिन तक चलने वाला टेस्ट मैच दर्शकों को रास नहीं आता हैं. आज के दर्शक एक दिवसीय क्रिकेट मैच और टी-20 को अधिक महत्व देते हैं. लेकिन, क्रिकेट के इतिहास में एक ऐसा टेस्ट मैच भी खेला गया था जो कि, 10 दिन तक चला था. साथ ही इस टेस्ट मैच की एक ख़ास बात यह भी है कि, 10 दिनों तक चलने के बावजूद भी इस मैच का नतीजा नहीं निकल सका था. 10 दिन तक चलने वाले इस टेस्ट मैच को टाइमलेस टेस्ट मैच के नाम से भी जाना जाता हैं. 

बात है 3 मार्च 1939 की. यानि आज से ठीक 79 साल पहले की. जब एक टेस्ट मैच साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच डरबन में खेला गया था. यह मैच 14 मार्च तक चला था. 5 टेस्ट मैच की सीरीज में इंग्लैंड 1-0 की बढ़त हासिल कर चुकी थी. जब यह मैच खेला गया उससे ठीक पूर्व दोनों टीम के बीच यह सहमति बनी कि, जब तक इस मैच का नतीजा नहीं निकलेगा मैच तब तक खेला जाएगा. इसके बाद शुरू हुआ इतिहास के सबसे बड़े क्रिकेट मैच का सिलसिला. 12 दिन तक चलने वाले इस टेस्ट मैच में 5 और 11 मार्च को रेस्ट डे था. 

दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में कुल 530 रन बनाए. जवाब में इंग्लैंड 316 रन पर ऑल आउट हो गई थी. इस तरह अफ्रीका ने 214 रन की बढ़त हासिल की. और दूसरी पारी में 481 रन बनाकर इंग्लैंड को कुल 696 रन का लक्ष्य दिया. इसके बाद 6 दिन तक खेल चलता रहा. लेकिन, इंग्लैंड लक्ष्य हासिल नहीं कर पाई. एक दिन बारिश हो गयी थी, और एक दिन रेस्ट डे होने के कारण मैच न हो सका. 14 मार्च को इंग्लैंड को जीत के लिए 42 रन की जरूरत थी.

लेकिन, चायकाल के बाद बारिश ने फिर दस्तक दी, और मैच अंततः ड्रा घोषित किया गया. उस समय टीम को जहाज से सफर तय करना पड़ता था, और इंग्लैंड की टीम को 17 मार्च को अपना शिप पकड़ने के लिए डरबन से केपटाउन तक दो दिन की रेल यात्रा के बाद पहुंचना था. अतः इसे देखते हुए मैच बेनतीजा करार दिया गया. इंग्लैंड की वापसी की टिकट 17 मार्च को बुक थी. ऐसे में दोनों कप्तानों ने 14 मार्च को इस टेस्ट को ड्रॉ पर ही समाप्त करना उचित समझा. 

अब यह खिलाड़ी हुआ धोनी का मुरीद, पाना चाहता है उनके जैसा दिमाग

भारतीय हॉकी टीम कोरिया रवाना, सामने रहेंगी यह चुनौती

इस क्रिकेटर ने किया लोकल ट्रैन में सफर, लोगो ने पहचाना तक नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -