Share:
अमेरिकी पत्रकारों के पक्ष में चीन पर भड़क उठे ओबामा
अमेरिकी पत्रकारों के पक्ष में चीन पर भड़क उठे ओबामा

एयरपोर्ट पर अमेरिकी पत्रकारों के साथ हुई बदसलूकी को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा चीन के ऊपर जमकर भड़क उठे जी हाँ आज जी-20 सम्मेलन की शुरुआत पर ओबामा ने कहा कि अमेरिकी और चीनी अधिकारियों के बीच मीडिया के प्रवेश को लेकर टरमक पर हुई कहासुनी ने मानवाधिकारों और प्रेस की आजादी पर मतभेदों को उजागर किया है।

दरअसल जब व्हाइट हाउस के कर्मी ओबामा के आगमन पर कवरेज के लिए अमेरिकी संवाददाताओं के स्थिति संभालने में मदद करने का प्रयास कर रहे थे तो चीन के एक अधिकारी ने अमेरिकी अधिकारियों पर चिल्लाते हुए कहा, ‘यह हमारा देश है. यह हमारा हवाईअड्डा है।’ चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और अमेरिकी मेहमान ओबामा के बीच आमने-सामने होने वाली बातचीत से पहले यह अजीब घटनाक्रम हुआ जिसमें चीनी अधिकारी का चिल्लाना कैमरे में कैद हो गया।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि, ‘हम इसे महत्वपूर्ण मानते हैं कि हम जो काम कर रहे हैं उस तक प्रेस की पहुंच हो। सवालों का जवाब देने की क्षमता होनी चाहिए। जब हम इस तरह की यात्राएं करते हैं तो अपने मूल्यों और आदर्शों को छोड़कर नहीं आते।’ ओबामा ने कहा कि चीन के राष्ट्रपति के साथ बातचीत में भी मतभेद जाहिर हैं।
उन्होंने कहा, ‘जब मैं मानवाधिकार जैसे मुद्दे उठाता हूं तो कुछ तनाव होता है जो संभवत: तब नहीं होता जब राष्ट्रपति शी अन्य नेताओं के साथ मुलाकात करते हैं।’

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -