बांग्लादेश ने रचा इतिहास, 16 बाद पाकिस्तान से जीता

Apr 18 2015 12:15 PM
बांग्लादेश ने रचा इतिहास, 16 बाद पाकिस्तान से जीता
तमीम इकबाल (132) और मुशफिकुर रहीम (106) के बीच हुई रिकॉर्ड साझेदारी की बदौलत बांग्लादेश ने पाकिस्तान को पहले ही एकदिवसीय मुकाबले में शुक्रवार को 79 रनों से मात दे दी। शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडिटम में हुए तीन मैचों की सीरीज के पहले एकदिवसीय मैच में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तमीम और मुशफिकुर की शतकीय पारियों की बदौलत छह विकेट पर 329 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में पाकिस्तान टीम 45.2 ओवरों में सारे विकेट गंवाकर 250 रन बना सकी।

तमीम और मुशफिकुर ने तीसरे विकेट के लिए 178 रनों की साझेदारी निभाई, जो बांग्लादेश की किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी रही। तमीम ने 135 गेंदों का सामना कर 15 चौके और तीन छक्के लगाए, जबकि मुशफिकुर ने मात्र 77 गेंदों की अपनी पारी में 13 चौके और दो छक्के जड़े। दोनों का विकेट वहाब रियाज ने लिया। वहाब पाकिस्तान के सबसे सफल गेंदबाज रहे और उन्होंने कुल चार विकेट चटकाए।

इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरे पाकिस्तान को कप्तान अजहर अली (72) और सरफराज अहमद (24) ने शुरुआत तो अच्छी दिलाई, पर सरफराज और उनके बाद बल्लेबाजी करने आए मोहम्मद हफीज (4) के विकेट जल्दी-जल्दी गिर जाने से पाकिस्तान थोड़ा दबाव में जरूर आ गया। अजहर ने हालांकि हरीश सोहैल (51) के साथ एक बार फिर तीसरे विकेट के लिए 89 रनों की अच्छी साझेदारी की। हालांकि बड़े लक्ष्य को देखते हुए वे कभी भी अपनी रन गति बढ़ाने में सफल नहीं रही।

पदार्पण मैच खेल रहे मोहम्मद रिजवान (67) पाकिस्तान की ओर से संघर्ष करने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे। पदार्पण मैच में ही अर्धशतक लगाने वाले रिजवान पाकिस्तान के नौवें बल्लेबाज बने। पाकिस्तान के लिए इसी मैच से पदार्पण करने वाले साद नसीम हालांकि प्रभावित नहीं कर सके। नसीम ने मात्र चार ओवर गेंदबाजी की और बिना कोई विकेट हासिल किए 31 रन लुटा दिए, जबकि बल्ले से वह एक भी रन का योगदान नहीं दे सके।

बांग्लादेश की ओर से तस्कीन अहमद और अराफात सन्नी ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए तीन-तीन विकेट चटकाए। रुबेल हुसैन और शाकिब अल हसन को एक-एक विकेट मिला। पाकिस्तान के दो बल्लेबाज रन आउट हुए। बता दे कि यह बांग्लादेश की पाकिस्तान पर दूसरी जीत है, इससे पहले बांग्लादेश ने करीब 16 साल पहले 1999 विश्वकप में पाकिस्तान को हराया था।
?