बैंको ने दी पेंशनर्स को राहत
बैंको ने दी पेंशनर्स को राहत
Share:

बिलासपुर : केंद्र व राज्य शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत सामाजिक सुरक्षा पेंशनर्स के लिए यह राहत वाली बात है कि अब बैंक अकाउंट में बैंक द्वारा निर्धारित मापदंड के आधार पर न्यूनतम राशि रखने की जरूरत नहीं है. इस सुविधा के साथ बैंक ने पेंशनर्स पर जरूरी बंदिशें भी लगा दी है. सामाजिक सुरक्षा पेंशन पा रहे लोगों को बैंक ने राहत दी है. अब उन्हें अपने पेंशन अकाउंट में न्यूनतम मासिक बैलेंस रखने की बाध्यता नहीं होगी. साथ ही उनके खाते से पेनाल्टी नहीं कटेगी.

बैंक के इस फैसले से जिले के 26 हजार से ज्यादा पेंशनर्स को राहत मिलेगी. हालांकि इसके एवज में उन्हें मिलने वाली बैंकिंग सेवाओं का दायरा सीमित कर दिया गया है. इन बंदिशों के अनुसार अब महीने में सिर्फ चार बार ही खाते से राशि निकाल पाएंगे . दो बार बैंक खाते से ट्रांजेक्शन के जरिए और दो बार एटीएम के जरिए. इसके बाद एटीएम अपने आप लॉक हो जाएगा. पेंशनर्स को हर महीने राज्य शासन द्वारा 350 से 500 रुपए की राशि खाते में जमा कराई जाती है.   

पेंशनर्स के बैंक अकाउंट में सीधे राशि जमा कराने के लिए केंद्र सरकार ने आधार नंबर सीडिंग करने का निर्देश दिया है. इसकी जिम्मेदारी समाज कल्याण विभाग को दी है. समाज कल्याण विभाग द्वारा अब तक 13 हजार पेंशनरों के बैंक खाते से आधार नंबर को लिंक करने का काम पूरा कर लिया है. अब भी 13 हजार पेंशनरों के अकाउंट से आधार नंबर लिंक करने का काम बाकी है.

एसबीआई ने न्यूनतम शेष के नाम पर वसूले 1771 करोड़

एसबीआई ने अपने बेस रेट में 0.30 फीसदी की कटौती की

सरकारी बैंक आपस में कर सकेंगे लोन की खरीद-बिक्री

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -