केले का छिलका चमका देगा चेहरा, ऐसे करें इस्तेमाल
केले का छिलका चमका देगा चेहरा, ऐसे करें इस्तेमाल
Share:

बेदाग़ त्वचा की तलाश में, लोग अक्सर महंगे सौंदर्य उत्पादों और कॉस्मेटिक उपचारों का सहारा लेते हैं, न केवल अत्यधिक लागतों से डरते हैं बल्कि उनकी त्वचा पर संभावित दुष्प्रभावों से भी डरते हैं। हालाँकि, प्रकृति ढेर सारे सस्ते और सुरक्षित विकल्प प्रदान करती है, जिनमें से एक है केले के छिलके।
क्या आप जानते हैं कि केले के छिलके, जिन्हें अक्सर बेकार समझकर फेंक दिया जाता है, वास्तव में त्वचा की कई समस्याओं को कम करने और समग्र त्वचा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं? आइए त्वचा की देखभाल के लिए केले के छिलके के लाभों का उपयोग करने के सही तरीकों का पता लगाएं।

केले के छिलके से चेहरे की मालिश:
केले के छिलके में फाइबर, आयरन, कैल्शियम और विटामिन बी6, बी12, जिंक, मैग्नीशियम और विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं। अपनी त्वचा पर केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से की मालिश करके, आप गहरी सफाई के साथ-साथ नरम, चिकनी त्वचा भी प्राप्त कर सकते हैं।

शहद के साथ प्रयोग:
एक अन्य प्रभावी विधि में केले के छिलके की मालिश के साथ शहद लगाना शामिल है। बस केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से पर शहद लगाएं और इसे अपने चेहरे पर लगभग 8 से 10 मिनट तक गोलाकार गति में मालिश करें। धोने से पहले इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। यह आहार न केवल आपकी त्वचा की चमक बढ़ाता है बल्कि दाग-धब्बों और महीन रेखाओं से निपटने में भी मदद करता है।

हाथों और पैरों की बढ़ी हुई चमक:
कई व्यक्ति अपने हाथों, पैरों, कोहनियों और घुटनों की सुस्ती से जूझते हैं। केले के छिलके इस समस्या से प्रभावी ढंग से निपट सकते हैं। केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से में एक चुटकी हल्दी और थोड़ी सी चीनी मिलाएं और इसे प्रभावित क्षेत्रों पर गोलाकार गति में मालिश करें। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करता है और धीरे-धीरे त्वचा की सुस्ती को कम करता है।

DIY केले के छिलके का स्किनकेयर मास्क:
त्वचा की बेहतरीन देखभाल के लिए, DIY केले के छिलके का मास्क बनाएं। दो केले के छिलके लें और उन्हें मिक्सर में अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। मिश्रण में आधा कप दलिया, दो से तीन बड़े चम्मच शहद, एक चुटकी हल्दी और थोड़ी चीनी मिलाएं। एक सजातीय स्थिरता प्राप्त होने तक ब्लेंड करें। इस मास्क को अपने चेहरे, हाथों और पैरों पर लगाएं और धीरे से मालिश करें। कुछ मिनटों के बाद, इसे धो लें और हाइड्रेटेड, चमकदार त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर लगाएं।

अंत में, केले के छिलके प्रतिकूल प्रभाव के डर के बिना विभिन्न त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक, लागत प्रभावी समाधान प्रदान करते हैं। केले के छिलकों को अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करके, आप स्वस्थ, चमकदार त्वचा पाने की उनकी क्षमता को उजागर कर सकते हैं। तो, केले के छिलकों को फेंकने से पहले, इस सरल लेकिन शक्तिशाली स्किनकेयर हैक के साथ अपनी त्वचा को वह पोषण देने पर विचार करें जिसके वह हकदार है।

गाय के दूध में मिला खतरनाक H5N1 बर्ड फ़्लु वायरस, WHO ने किया खुलासा

'कोई गंभीर समस्या नहीं..', शुगर बढ़ने के दावों के बीच AIIMS के डॉक्टरों ने किया केजरीवाल का चेकअप

शरीर में इस मिनरल की कमी से उम्र से पहले बूढ़ा हो जाता है, खाने लगते हैं ये चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -