Video : बाहर दिखाई देती है इस बच्ची की धड़कनें
Video : बाहर दिखाई देती है इस बच्ची की धड़कनें
Share:

हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता दिल. यदि दिल धड़कना बंद हो जाये तो इंसान की जिंदगी ही थम जाएगी. दिल हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग होता है. दिल हमारे शरीर के अंदर धड़कता है लेकिन क्या कभी आप लोगो ने दिल बाहर धड़कते हुए देखा है... नहीं ना? लेकिन आज हम आपको ऐसे ही एक मामले के बारे में बता रहे है. इंग्लैंड में जब एक बच्ची ने जन्म लिया तो उसका दिल बाहर धड़क रहा था. इसे देख सभी हैरान रह गए थे. डॉक्टर्स भी नहीं समझ पाए की ये हो क्या रहा है.

22 नवंबर को इंग्लैंड के लीसेस्टर के ग्लेनफील्ड हॉस्पिटल में एक बच्ची ने जन्म लिया. इस बच्ची की नार्मल डिलीवरी नहीं बल्कि सिजेरियन डिलीवरी थी. बच्ची की प्री-मच्योर डिलीवरी हुई थी. बच्ची जिस हालत में इस दुनिया में आई थी उसे मेडिकल की भाषा में एक्टोपिया कॉर्डिस कहते है. इस कंडीशन में बच्चे का दिल उसके चेस्ट से बड़ा होता है. ऐसी हालत में किसी भी बच्चे को बचाना बहुत ही मुश्किल होता है. लेकिन इस बच्ची को बचाने में डॉक्टर्स सफल रहे.

डॉक्टर्स ने बताया कि, इस ऑपरेशन के लिए 10 से 12 डॉक्टर्स, नर्स और क्लीनिक स्टाफ का सहारा लिया गया. बच्ची को बचाने के लिए डॉक्टर्स ने खूब मेहनत की. कार्डियोलॉजिस्ट का कहना है कि- यूनाइटेड किंगडम में ऐसा पहली बार हुआ है जब बच्ची को बचाया जा सका. जून में बच्ची के माता-पिता को पता चला था कि उनको बच्चा होने वाला है. डॉक्टर्स ऑपरेशन करने में सफल रहे और उन्होंने बच्ची को बचा लिया. आप भी देखिये ये वीडियो.

ये वायरल वीडियो भावुक कर देगा आपको भी

ऑफिस में अगर हो ऐसे काम, तो हर कोई जाये ख़ुशी-ख़ुशी

CCTV में कैद हुई इस शख्स की चोरी, वायरल हुआ वीडियो

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -