समय से पहले बुढ़ापे को रोकने के लिए अपनाएं ये खास तरीके
समय से पहले बुढ़ापे को रोकने के लिए अपनाएं ये खास तरीके
Share:

बेदाग़ दिखावे की चाहत में, कई व्यक्तियों के लिए मेकअप एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालाँकि, कुछ सामान्य गलतियाँ हैं जो अनजाने में समय से पहले बूढ़ा होने में योगदान कर सकती हैं। अच्छी खबर यह है कि इन नुकसानों से बचकर, आप मेकअप के लाभों का आनंद लेते हुए एक युवा चमक बनाए रख सकते हैं। इस लेख में, हम आपको चमकदार और उम्र को मात देने वाला लुक पाने में मदद करने के लिए मेकअप लगाने के क्या करें और क्या न करें के बारे में विस्तार से बताएंगे। मेकअप किसी की उपस्थिति को निखारने का एक शक्तिशाली उपकरण है, लेकिन जब गलत तरीके से उपयोग किया जाता है, तो यह उल्टा असर डाल सकता है और आपको वास्तविक उम्र से अधिक बूढ़ा दिखा सकता है। आइए कुछ सामान्य मेकअप गलतियों के बारे में जानें जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकती हैं और उनसे कैसे बचा जाए।

प्राइमर छोड़ना: एक महत्वपूर्ण पहला कदम

प्राइमर वह कैनवास है जिस पर आपका मेकअप मास्टरपीस तैयार होता है। इस चरण को छोड़ने से असमान मेकअप अनुप्रयोग हो सकता है, जो महीन रेखाओं और झुर्रियों को बढ़ा देता है। एक गुणवत्तापूर्ण प्राइमर न केवल एक चिकना आधार सुनिश्चित करता है बल्कि मेकअप को लंबे समय तक टिकने में भी मदद करता है।

ओवरडूइंग फाउंडेशन: द केकी कन्ड्रम

बहुत अधिक फाउंडेशन लगाने से केकदार और अप्राकृतिक रूप दिखाई दे सकता है, जो महीन रेखाओं में बस जाता है और उन्हें और अधिक प्रमुख बना देता है। हल्का, निर्माण योग्य फ़ॉर्मूला चुनें और याद रखें, थोड़ा बहुत काम आता है।

सनस्क्रीन की उपेक्षा: एक महंगी भूल

सनस्क्रीन सिर्फ समुद्र तट के दिनों के लिए नहीं है; यह एक दैनिक आवश्यकता है. यूवी किरणें त्वचा की उम्र बढ़ने में तेजी लाती हैं, जिससे झुर्रियाँ, सनस्पॉट और लोच में कमी आती है। अपनी त्वचा को इन हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए हमेशा एसपीएफ़ वाला फाउंडेशन या मॉइस्चराइज़र चुनें।

हेवी कंसीलर: फाइन लाइन्स के लिए एक फास्ट ट्रैक

अपनी आंखों के नीचे भारी कंसीलर का उपयोग करना काले घेरों के लिए एक त्वरित समाधान की तरह लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में महीन रेखाओं और सिलवटों पर जोर दे सकता है। इसके बजाय, हल्के, हाइड्रेटिंग कंसीलर का चयन करें जो झुर्रियों को जमा किए बिना चमकता है।

अनुचित भौहें भरना: एजिंग आर्क नेमसिस

अधिक खिंची हुई या अत्यधिक काली भौहें एक कठोर, उम्र बढ़ने वाला प्रभाव पैदा कर सकती हैं। अपनी भौंहों के प्राकृतिक रंग के करीब एक शेड चुनें और नरम, अधिक युवा लुक के लिए उन्हें हल्के स्ट्रोक से भरें।

अत्यधिक पाउडर लगाना: एक मैट ग़लत कदम

पाउडर आपका सहयोगी हो सकता है, लेकिन अत्यधिक उपयोग से रंग सपाट, नीरस हो सकता है। अपने पूरे चेहरे पर पाउडर लगाने के बजाय, स्वस्थ चमक बनाए रखते हुए चमक को नियंत्रित करने के लिए टी-ज़ोन पर ध्यान केंद्रित करें।

गलत ब्लश प्लेसमेंट: युवा से अप्राकृतिक तक

गालों पर बहुत नीचे तक ब्लश लगाना या बहुत गहरा शेड इस्तेमाल करने से आपका चेहरा ढीला दिख सकता है। मुस्कुराएं और प्राकृतिक, उभरे हुए रूप के लिए अपने गालों पर ब्लश लगाएं।

आईलाइनर गलत हो गया: थका देने वाला प्रभाव

मोटा, भारी आईलाइनर आपकी आंखों को छोटा और अधिक थका हुआ दिखा सकता है। एक पतली रेखा चुनें और नरम लुक के लिए भूरे रंग के आईलाइनर का उपयोग करने पर विचार करें जो आपकी आँखें खोलता है।

क्लैशिंग लिप लाइनर और लिपस्टिक: एक उम्र बढ़ने की रूपरेखा

लिप लाइनर और लिपस्टिक के बीच एक बड़ा अंतर मुंह के आसपास की महीन रेखाओं की ओर ध्यान आकर्षित कर सकता है। एक निर्बाध फिनिश के लिए ऐसा लिप लाइनर चुनें जो आपके प्राकृतिक होंठ के रंग या लिपस्टिक शेड से मेल खाता हो।

पुराने उत्पादों का उपयोग: सुंदरता की शेल्फ-लाइफ

मेकअप उत्पादों की एक समाप्ति तिथि होती है। एक्सपायर्ड उत्पादों का उपयोग करने से त्वचा में जलन और दाने हो सकते हैं, जिससे आप आवश्यकता से अधिक बूढ़े दिखने लगते हैं। अपने मेकअप बैग को नियमित रूप से साफ़ करें और पुराने उत्पादों को बदलें।

मेकअप हटाने को नजरअंदाज करना: रुकावट और झुर्रियाँ

मेकअप के साथ सो जाने से रोमछिद्र बंद हो सकते हैं, मुंहासे हो सकते हैं और यहां तक ​​कि झुर्रियां भी पड़ सकती हैं। सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने की आदत बनाएं ताकि रात के दौरान आपकी त्वचा को सांस लेने और मरम्मत करने का मौका मिल सके।

हाइड्रेटिंग नहीं: नमी की सुंदरता

निर्जलित त्वचा पर महीन रेखाएँ और झुर्रियाँ पड़ जाती हैं। अपनी त्वचा के प्रकार के अनुरूप मॉइस्चराइज़र का उपयोग करके अपनी त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें, और पूरे दिन हाइड्रेटिंग मिस्ट का उपयोग करने पर विचार करें।

मेकअप लगाकर सोना: त्वचा की समस्याओं के लिए एक नुस्खा

मेकअप लगाकर सोना आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। यह इसे पुन: उत्पन्न होने से रोकता है और रोमछिद्रों के बंद होने, मुंहासों और सुस्त रंगत का कारण बन सकता है। हमेशा सोने से पहले अपना चेहरा साफ करें। मेकअप को आपकी प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाना चाहिए, न कि आपको समय से पहले बूढ़ा करना चाहिए। इन सामान्य मेकअप गलतियों से बचकर, आप सौंदर्य प्रसाधनों के लाभों का आनंद लेते हुए एक युवा उपस्थिति बनाए रख सकते हैं। याद रखें, थोड़ी सी जानकारी और देखभाल आपकी त्वचा के स्वास्थ्य और चमक को बनाए रखने में बहुत मदद करती है।

सलमान खान को पसंद है पुराने कपडे संभालकर रखना

जानिए क्या है लजारी फैशन

देव आनंद की फिल्म 'अव्वल नंबर' में सिंडी क्रॉफर्ड का रोल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -