सावधान! लोगों को कंगाल बना रहा CHATGPT
सावधान! लोगों को कंगाल बना रहा CHATGPT
Share:

ChatGPT काफी पॉपुलर होता जा रहा है और इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है. लेकिन लोकप्रियता का लाभ स्कैमर्स भी उठा रहे हैं. Kaspersky के साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने नए मैलवेयर से भरे नकली ChatGPT डेस्कटॉप ऐप की भी खोज कर ली है जो यूजर्स के सोशल मीडिया क्रेडेंशियल्स को संभावित रूप से चुरा सकता है. अपने ब्लॉग पोस्ट में साइबर सिक्योरिटी ने लिखा, 'फेक डेस्कटॉप एप पर लिंक फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्रााम पर प्रसारित होने लगा.' सोशल मीडिया पोस्ट पर यह भी बोला गया है कि डाउनलोड करने पर बैंक अकाउंट में 50 डॉलर जमा हो सकते है. लेकिन ऐप यूजर्स के डेटा को चुराने के लिए मैलवेयर इंस्टॉल करता है.

FOBO मैलवेयर: इस मैलवेयर की पहचान FOBO के रूप में की जा चुकी है. रिसर्चर्स का इस बारें में कहना है कि हैकर्स ने नकली ChatGPT वेबसाइट को तैयार किया है जो बिल्कुल असली जैसी लगती है. जैसे ही यूजर पोस्ट पर दिए लिंक पर  क्लिक कर देते है तो उनको फर्जी वेबसाइट पर भेज दिया जाता है. जब वे ऐप डाउनलोड करने का विकल्प चुनते हैं तो इंस्टॉलेशन प्रोसेस अचानक बीच में रुक जाता है. 

ऐसे सिस्टम में इंस्टॉल हो जाएगा फोबो मैलवेयर: आपको लगेगा कि डाउनलोड में प्रोब्लम भी आ सकती है, लेकिन हकीकत में पीछे मैलवेयर FOBO आपके सिस्टम में इंस्टॉल हो जाएगा. रिसर्चर्स का इस बारें में बोलना है कि इस मैलवेयर को कुकीज चुराने के लिए डिजाइन भी किया जा चुका है, इसमें लॉगिन क्रेडेंशियल्स भी शामिल हैं. यह मैलवेयर ट्रोजन क्रोम, फायरफॉक्स सहित कई वेब ब्राउजर्स को प्रभावित भी करने का काम करता है. हैकर्स कुकीज का इस्तेमाल करके फेसबुक, इंस्टाग्राम, गूगल सहित कई प्लैटफॉर्म्स की डिटेल्स चुरा सकते हैं.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -