आर्थराइटिस के मरीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 4 फूड्स, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
आर्थराइटिस के मरीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 4 फूड्स, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
Share:

गठिया के साथ जीना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन सही आहार विकल्प चुनने से आपके जीवन की गुणवत्ता में काफी सुधार हो सकता है। यहां, हम उन चार खाद्य पदार्थों के बारे में जानेंगे जिन्हें विशेषज्ञ गठिया के रोगियों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं। ये खाद्य पदार्थ, जब आपके भोजन में शामिल किए जाते हैं, तो सूजन को कम करने, दर्द को कम करने और जोड़ों की गतिशीलता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, जिससे आपका दैनिक जीवन अधिक प्रबंधनीय हो जाता है।

गठिया को समझना

गठिया एक सामान्य स्थिति है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है। इसमें एक या अधिक जोड़ों में सूजन होती है, जिससे दर्द और कठोरता होती है। गठिया के विभिन्न प्रकार होते हैं, जिनमें ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड गठिया सबसे अधिक प्रचलित हैं। गठिया एक दुर्बल करने वाली स्थिति हो सकती है, लेकिन आहार सहित उचित प्रबंधन और जीवनशैली विकल्प आपके समग्र स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं।

गठिया सभी के लिए एक जैसी स्थिति नहीं है। गठिया के 100 से अधिक विभिन्न प्रकार हैं, प्रत्येक की अपनी अनूठी विशेषताएं और कारण हैं। हालाँकि, इन स्थितियों में आम बात जोड़ों में सूजन है, जिससे असुविधा और दर्द होता है।

गठिया प्रबंधन में आहार की भूमिका

गठिया के लक्षणों को प्रबंधित करने में आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह सूजन को कम करने, दर्द को कम करने और जोड़ों की गतिशीलता में सुधार करने में मदद कर सकता है। हालाँकि गठिया के लिए कोई एक आकार-फिट-सभी आहार नहीं है, फिर भी कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें विशेषज्ञ आपके दैनिक भोजन में शामिल करने की सलाह देते हैं। ये खाद्य पदार्थ अपने सूजनरोधी और जोड़ों को पोषण देने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं।

भोजन 1 - वसायुक्त मछली

सैल्मन, मैकेरल और ट्राउट जैसी वसायुक्त मछलियाँ ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जिनमें शक्तिशाली सूजन-रोधी गुण होते हैं। ओमेगा-3 गठिया के रोगियों में जोड़ों के दर्द और जकड़न को कम करने में मदद कर सकता है। मछली में पाए जाने वाले फैटी एसिड शरीर में सूजन वाले रसायनों के उत्पादन को रोककर सूजन को कम कर सकते हैं।

एक गड़बड़ समाधान

सप्ताह में कुछ बार अपने आहार में वसायुक्त मछली को शामिल करना सूजन से निपटने और आपके जोड़ों को पोषण देने का एक स्वादिष्ट तरीका हो सकता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन प्रति सप्ताह वसायुक्त मछली की कम से कम दो सर्विंग की सिफारिश करता है। ये मछलियाँ न केवल ओमेगा-3 प्रदान करती हैं बल्कि उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और आवश्यक पोषक तत्वों का उत्कृष्ट स्रोत भी हैं।

सैल्मन, विशेष रूप से, जब ओमेगा-3 की बात आती है तो वह एक सुपरस्टार है। इसमें दो प्रकार के ओमेगा -3 एस, ईकोसापेंटेनोइक एसिड (ईपीए) और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (डीएचए) होते हैं, दोनों में सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं। ये फैटी एसिड गठिया के रोगियों में दर्द को कम करने और जोड़ों के कार्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

भोजन 2 - पत्तेदार सब्जियाँ

पालक और केल जैसे पत्तेदार साग, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी और विटामिन के जैसे विटामिन से भरे होते हैं। ये पोषक तत्व सूजन को कम करने और समग्र संयुक्त स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं, जो सूजन में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

हरी भलाई

अपने सूजनरोधी लाभों का लाभ उठाने के लिए अपने सलाद, स्मूदी या साइड डिश में हरी पत्तेदार सब्जियाँ शामिल करें। उदाहरण के लिए, पालक विटामिन K से भरपूर होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। विटामिन K हड्डियों के खनिजकरण में मदद करता है, जो गठिया के रोगियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो हड्डियों के घनत्व में कमी का अनुभव कर सकते हैं।

केल और अन्य पत्तेदार सब्जियों में पाया जाने वाला विटामिन सी, अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। यह कोलेजन निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो उपास्थि का एक प्राथमिक घटक है, सुरक्षात्मक ऊतक जो आपके जोड़ों में हड्डियों के सिरों को ढकता है।

खाना 3 - हल्दी

हल्दी एक मसाला है जो अपने सक्रिय यौगिक, करक्यूमिन के लिए जाना जाता है, जिसमें मजबूत सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। अपने व्यंजनों में हल्दी शामिल करने से गठिया के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। हल्दी में मुख्य सक्रिय तत्व करक्यूमिन, गठिया के रोगियों में सूजन को कम करने और दर्द से राहत देने की क्षमता के लिए अध्ययन किया गया है।

इसके ऊपर मसाला डालें

इसके सूजन-रोधी प्रभावों का अनुभव करने के लिए अपनी करी, सूप या यहां तक ​​कि एक गर्म कप हल्दी चाय में हल्दी छिड़कें। पारंपरिक चिकित्सा में गठिया सहित विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए हल्दी का उपयोग सदियों से किया जाता रहा है। चमकीला पीला मसाला न केवल स्वादिष्ट है बल्कि प्राकृतिक दर्द से राहत का वादा भी करता है।

शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि करक्यूमिन शरीर में सूजन पैदा करने वाले कुछ एंजाइम और साइटोकिन्स को अवरुद्ध करके काम करता है। यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में भी मदद कर सकता है, जो गठिया की प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

भोजन 4 - जामुन

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं। वे शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे गठिया के रोगियों को फायदा होगा। जामुन में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, जैसे एंथोसायनिन और क्वेरसेटिन में सूजन-रोधी गुण होते हैं।

बेरी ब्लिस

गठिया को प्रबंधित करने के स्वादिष्ट और स्वस्थ तरीके के लिए जामुन का नाश्ता करें या उन्हें अपने सुबह के दही में मिलाएं। ये रंग-बिरंगे फल न केवल स्वाद कलियों के लिए बल्कि आपके जोड़ों के लिए भी आनंददायक हैं। जामुन सूजन से लड़ने और आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने का एक मीठा तरीका हो सकता है।

विशेष रूप से, ब्लूबेरी को सूजन-रोधी सुपरफूड के रूप में जाना जाता है। उनमें रेस्वेराट्रोल नामक एक यौगिक होता है, जो सूजन को कम करने और उपास्थि क्षति से बचाने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है।

परहेज करने योग्य खाद्य पदार्थ

इन लाभकारी खाद्य पदार्थों के अलावा, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जिनसे गठिया के रोगियों को बचना चाहिए। इनमें प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, शर्करा युक्त पेय और अत्यधिक मात्रा में लाल मांस शामिल हैं, क्योंकि वे सूजन में योगदान कर सकते हैं। अपने आहार के प्रति सचेत रहना और ऐसे विकल्प चुनना आवश्यक है जो सूजन को कम करने और गठिया के लक्षणों को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकें।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ अक्सर ट्रांस वसा, चीनी और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट में उच्च होते हैं। ये तत्व शरीर में सूजन में योगदान कर सकते हैं। पैकेज्ड स्नैक्स, फास्ट फूड और चीनी युक्त अनाज जैसे खाद्य पदार्थों को सीमित करना या उनसे बचना ही बेहतर है।

मीठा पानी

शर्करा युक्त पेय, जैसे सोडा और अतिरिक्त शर्करा वाले फलों के रस से वजन बढ़ सकता है और सूजन हो सकती है। अधिक चीनी का सेवन गठिया सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है। पानी, हर्बल चाय या कम या बिना चीनी मिलाए पेय पदार्थ चुनें।

अत्यधिक लाल मांस

जबकि दुबला मांस स्वस्थ आहार का हिस्सा हो सकता है, लाल और प्रसंस्कृत मांस का अत्यधिक सेवन सूजन में वृद्धि के साथ जुड़ा हुआ है। मछली, मुर्गी पालन और पौधे-आधारित विकल्पों के साथ अपने प्रोटीन स्रोतों को संतुलित करने का प्रयास करें।

वैयक्तिकृत आहार योजनाएँ

यह याद रखना आवश्यक है कि हर किसी का शरीर अद्वितीय है, और जो एक व्यक्ति के लिए काम करता है वह दूसरे के लिए काम नहीं कर सकता है। अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप व्यक्तिगत आहार योजना बनाने के लिए किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श लें। ये विशेषज्ञ आपके गठिया के प्रकार और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए, आपके स्वास्थ्य लक्ष्यों के अनुरूप आहार विकल्प चुनने में आपकी मदद कर सकते हैं।

तल - रेखा

इन चार गठिया-अनुकूल खाद्य पदार्थों - वसायुक्त मछली, पत्तेदार साग, हल्दी, और जामुन - को अपने दैनिक आहार में शामिल करना गठिया के लक्षणों के प्रबंधन के लिए सही दिशा में एक कदम हो सकता है। हालाँकि, एक संतुलित और वैयक्तिकृत आहार योजना बनाने के लिए विशेषज्ञों से परामर्श करना महत्वपूर्ण है जो आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप हो। सही आहार विकल्प और मार्गदर्शन से, आप अपने गठिया पर नियंत्रण पा सकते हैं और अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं।

मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाने वाले यात्री रखें इन बातों का ध्यान, यात्रा होगी सुखद

वृद्धकाली के मंदिर में मिलता है आतिथ्य लुभावनी परिदृश्य

कात्यायनी देवी के मंदिर में पूरे हो जाएंगे आपके काम, जानिए क्या है यहाँ का रहस्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -