मोशन सिकनेस से रहते है परेशान? तो अपनाएं ये ट्रिक्स
मोशन सिकनेस से रहते है परेशान? तो अपनाएं ये ट्रिक्स
Share:

मोशन सिकनेस एक आम समस्या है जिसका सामना कई लोग कारों, बसों, नावों या आवाजाही से जुड़े परिवहन के किसी अन्य साधन में यात्रा करते समय करते हैं। मोशन सिकनेस के कारण चक्कर आना, मतली, उल्टी और बेहोशी जैसे लक्षण हो सकते हैं, जिससे कई लोगों के लिए यात्रा करना असुविधाजनक हो जाता है। हालाँकि गति रुकने के बाद ये लक्षण आमतौर पर कम हो जाते हैं, लेकिन ये व्यक्तियों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकते हैं, खासकर यात्रा के दौरान।

मोशन सिकनेस को दूर करने के लिए, विभिन्न उपचार मौजूद हैं, जिनमें से एक विशिष्ट योग मुद्राओं का अभ्यास है। प्रसिद्ध योग प्रशिक्षक आलिया भट्ट, जो दीपिका पादुकोण और अनुष्का शर्मा जैसी मशहूर हस्तियों को योग सिखाने के लिए जानी जाती हैं, ने इस बारे में जानकारी साझा की कि कैसे 'शून्य मुद्रा' मोशन सिकनेस को कम करने में मदद कर सकती है। अनुष्का परवानी ने हाल ही में एक इंस्टाग्राम वीडियो में यात्रा के दौरान मोशन सिकनेस से निपटने में इस मुद्रा की प्रभावकारिता पर प्रकाश डाला।

शून्य मुद्रा क्या है?
शून्य मुद्रा में मध्यमा उंगली की नोक को अंगूठे के आधार पर रखना और अंगूठे की नोक से दबाना शामिल है। यह मुद्रा दोनों हाथों का एक साथ उपयोग करके की जाती है।

शून्य मुद्रा का अभ्यास कब करें?
यात्रा के दौरान, विशेष रूप से मोशन सिकनेस के लक्षणों का अनुभव होने पर, व्यक्ति शून्य मुद्रा का अभ्यास कर सकते हैं। ऐसा करने से मन को शांत करने और मोशन सिकनेस से जुड़ी मतली और बेचैनी की भावनाओं को कम करने में मदद मिल सकती है।

अंत में, शून्य मुद्रा जैसी सरल लेकिन प्रभावी प्रथाओं को शामिल करने से मोशन सिकनेस से राहत मिल सकती है, जिससे व्यक्ति बिना किसी परेशानी के यात्रा का आनंद ले सकेंगे। ऐसे समग्र दृष्टिकोण अपनाकर, व्यक्ति अपनी भलाई बढ़ा सकते हैं और अपनी यात्राओं को और अधिक सुखद अनुभव बना सकते हैं। 

गर्मियों में बच्चों में डायरिया समेत इन 5 संक्रमणों का खतरा बढ़ जाता है, यहां जानें लक्षण और बचाव के उपाय

क्या सनस्क्रीन वास्तव में तेज धूप से बचाता है? क्या यह क्रीम त्वचा के लिए फायदेमंद या हानिकारक है?

अब हम मुंह की दवाओं से टीबी को हरा सकते हैं, बच्चों के लिए विशेष रूप से बनाई गई दवा को मिली मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -