मैटरनिटी लीव के बाद ज्वाइन कर रही हैं ऑफिस? तो अपनाएं ये टिप्स
मैटरनिटी लीव के बाद ज्वाइन कर रही हैं ऑफिस? तो अपनाएं ये टिप्स
Share:

माँ बनना एक महिला के जीवन का अविश्वसनीय रूप से खूबसूरत अनुभव होता है। हालाँकि, मातृत्व अवकाश के बाद कार्यालय लौटना कई महिलाओं के लिए एक चुनौती बन जाता है। घर की ज़िम्मेदारियों और छोटे बच्चे की देखभाल के अतिरिक्त कार्य के साथ, काम और पारिवारिक जीवन में संतुलन बनाना सर्वोपरि हो जाता है, खासकर स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए। यदि आप मातृत्व अवकाश के बाद काम पर लौटने की तैयारी कर रहे हैं, तो निम्नलिखित युक्तियाँ मददगार साबित हो सकती हैं:

बच्चों की देखभाल की जिम्मेदारियाँ:
अक्सर महिलाएं सोचती हैं कि ऑफिस लौटने के बाद उनके बच्चे की देखभाल कौन करेगा। काम पर दोबारा लौटने से पहले, परिवार के सदस्यों के साथ बच्चे की देखभाल की व्यवस्था पर चर्चा करें। चाहे आप डेकेयर सेवाओं का विकल्प चुनें या बच्चे के साथ परिवार का कोई सदस्य रहे, सुनिश्चित करें कि वे पर्याप्त देखभाल प्रदान करने में सक्षम हैं।

संतुलन बनाए रखना:
व्यक्तिगत जीवन और कार्य प्रतिबद्धताओं के बीच संतुलन बनाना आवश्यक है। जब ऑफिस में हों तो अपने कार्यों पर ध्यान दें और जब घर पर हों तो अपना ध्यान घर के कामों और बच्चों की देखभाल पर लगाएं। एक दिनचर्या स्थापित करने से काम और पारिवारिक जिम्मेदारियों दोनों के लिए समय आवंटित करने में मदद मिल सकती है।

समर्थन खोजें:
मां बनने के बाद ऑफिस और घर की जिम्मेदारियां संभालना आसान नहीं है। अपने साथी या परिवार के सदस्यों से मदद लेने में संकोच न करें। यदि आप बच्चे की देखभाल और घरेलू काम एक साथ कर रहे हैं, तो परिवार के सदस्यों या अपने जीवनसाथी को काम सौंपने में संकोच न करें।

काम पर ध्यान दें:
छोटे बच्चे को घर या डेकेयर पर छोड़ना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। आपका मन अपने बच्चे के बारे में विचारों में व्यस्त रहना स्वाभाविक है। हालाँकि, कोशिश करें कि इसका असर आपके कार्य प्रदर्शन पर न पड़े। याद रखें, कार्य में दक्षता बनाए रखना आपके पेशेवर विकास और कार्य-जीवन संतुलन के लिए महत्वपूर्ण है।

स्व-देखभाल को प्राथमिकता दें:
बच्चों की देखभाल और कार्य प्रतिबद्धताओं के बीच, स्वयं की देखभाल को प्राथमिकता देना न भूलें। आपकी सभी जिम्मेदारियों को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए आपकी भलाई आवश्यक है। अपने बच्चे के साथ पर्याप्त समय न बिताने के बारे में दोषी महसूस करने से बचें और अपने परिवार के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए अपने सप्ताहांत को बुद्धिमानी से प्रबंधित करें।

ब्रेस्ट पंप
काम पर लौटने वाली स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए, स्तन पंप एक मूल्यवान उपकरण हो सकता है। यह आपको दूध निकालने और बाद में उपयोग के लिए बोतलों में संग्रहीत करने की अनुमति देता है। सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि निकाले गए दूध की ताजगी और पोषण मूल्य बनाए रखने के लिए उसे ठीक से कैसे संग्रहित किया जाए।

मातृत्व अवकाश के बाद काम पर लौटना निस्संदेह किसी भी माँ के लिए एक महत्वपूर्ण परिवर्तन है। बच्चों की देखभाल को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करके, कार्य-जीवन संतुलन बनाए रखकर, जरूरत पड़ने पर सहायता मांगकर, काम पर ध्यान केंद्रित करके, स्वयं की देखभाल को प्राथमिकता देकर और स्तन पंप जैसे उपकरणों का उपयोग करके, महिलाएं इस संक्रमण को सफलतापूर्वक पार कर सकती हैं। याद रखें, हर माँ की यात्रा अनोखी होती है, इसलिए वह खोजें जो आपके और आपके परिवार के लिए सबसे अच्छा हो।

ठंडा पानी पीने के बाद लगभग मौत की कगार पर था ये बॉडीबिल्डर, करनी पड़ी हार्ट सर्जरी

लाइफस्टाइल में ये बदलाव हार्मोन्स को संतुलित रखने में करते है मदद

इन गलतियों के कारण कमजोर होती है आंखें, आज ही छोड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -