क्या आप भी ओवरईटिंग से परेशान हैं तो इन चार तरीकों से करें अपनी भूख पर काबू
क्या आप भी ओवरईटिंग से परेशान हैं तो इन चार तरीकों से करें अपनी भूख पर काबू
Share:

ज़्यादा खाना एक आम समस्या हो सकती है जिससे बहुत से लोग जूझते हैं। चाहे यह तनाव, ऊब, या हमारे शरीर के भूख संकेतों के अनुरूप न होने के कारण हो, अत्यधिक भोजन करने से अवांछित वजन बढ़ सकता है और स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो अधिक खाने से परेशान हैं, तो डरें नहीं। इस लेख में, हम आपके खाने की आदतों पर नियंत्रण पाने और भोजन के साथ एक स्वस्थ संबंध को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए चार प्रभावी रणनीतियों का पता लगाएंगे।

1. माइंडफुल ईटिंग

माइंडफुल ईटिंग क्या है?

माइंडफुल ईटिंग एक अभ्यास है जिसमें खाने के अनुभव पर बिना किसी निर्णय या व्याकुलता के पूरा ध्यान देना शामिल है। यह क्षण में मौजूद रहने और हर काटने का स्वाद लेने के बारे में है।

यह अधिक खाने को नियंत्रित करने में कैसे मदद करता है?

आप क्या और कैसे खाते हैं, इसका ध्यान रखकर आप अपने शरीर की भूख और परिपूर्णता के संकेतों के प्रति अधिक जागरूक हो जाते हैं। यह जागरूकता अधिक खाने से रोकने में मदद कर सकती है क्योंकि आप यह पहचानना सीख जाते हैं कि आप वास्तव में कब भूखे हैं और कब आप आदत या भावनात्मक कारणों से खा रहे हैं।

2. भाग नियंत्रण

भाग के आकार को समझना

हममें से बहुत से लोग भाग नियंत्रण से जूझते हैं क्योंकि हम बड़ी मात्रा में परोसने के आदी हैं। उचित हिस्से के आकार के बारे में सीखना गेम-चेंजर हो सकता है।

यह क्यों मायने रखती है

छोटे हिस्से में खाने से स्वाभाविक रूप से आपकी कैलोरी की मात्रा कम हो सकती है और अधिक खाने से रोका जा सकता है। यह वंचित महसूस किए बिना अपने भोजन सेवन को प्रबंधित करने की एक व्यावहारिक रणनीति है।

3. भावनात्मक भोजन

भावनात्मक ट्रिगर की पहचान करना

भावनात्मक भोजन तब होता है जब हम भोजन का उपयोग तनाव, उदासी या ऊब जैसी भावनाओं से निपटने के लिए करते हैं। इन ट्रिगर्स को पहचानना इस आदत पर काबू पाने का पहला कदम है।

वैकल्पिक मुकाबला तंत्र

आराम के लिए भोजन की ओर रुख करने के बजाय, अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने के अन्य तरीके खोजें, जैसे जर्नलिंग, व्यायाम, या किसी मित्र से बात करना। स्वस्थ आउटलेट ढूंढने से भावनात्मक खाने के चक्र को तोड़ने में मदद मिल सकती है।

4. भोजन योजना

तैयारी की शक्ति

भोजन योजना में अपना भोजन और नाश्ता पहले से तैयार करना शामिल है। यह दृष्टिकोण आपको बेहतर भोजन विकल्प चुनने और आवेगपूर्ण, अस्वास्थ्यकर खाने से बचने में मदद कर सकता है।

शुरुआत कैसे करें

एक साप्ताहिक भोजन योजना बनाएं जिसमें संतुलित, पौष्टिक विकल्प शामिल हों। स्वस्थ भोजन आसानी से उपलब्ध होने से कम पौष्टिक खाद्य पदार्थों को अधिक खाने के प्रलोभन से बचना आसान हो जाता है।

इन चार रणनीतियों को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करके, आप अधिक खाने को नियंत्रित करने और भोजन के साथ एक स्वस्थ संबंध प्राप्त करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं। याद रखें, बदलाव में समय लगता है, इसलिए इन लक्ष्यों की दिशा में काम करते समय अपने आप पर धैर्य रखें। अधिक खाने पर नियंत्रण करना सख्त आहार या अभाव के बारे में नहीं है, बल्कि खाने के प्रति एक सचेत और संतुलित दृष्टिकोण विकसित करने के बारे में है। ध्यानपूर्वक खाने का अभ्यास करके, हिस्से के आकार को प्रबंधित करके, भावनात्मक ट्रिगर्स को संबोधित करके और भोजन योजना को शामिल करके, आप अपने खाने की आदतों पर नियंत्रण हासिल कर सकते हैं और बेहतर स्वास्थ्य और कल्याण की दिशा में सकारात्मक प्रगति कर सकते हैं।

क्या पाकिस्तान में कुछ 'भयानक' होने वाला है ? तालिबान ने अपने लोगों के लिए जारी की अर्जेंट एडवाइजरी

दिल्ली में तीन दिन की छुट्टी! अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जान लें कि कहां जाना है और कहां नहीं

2023 में कृष्ण जन्माष्टमी पर दही हांडी के उत्सव के लिए घूमने के लिए स्थान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -