क्या आप भी बना रही है हेयर स्ट्रेटनिंग कराने की योजना? तो जान लीजिए इसका नुकसान
क्या आप भी बना रही है हेयर स्ट्रेटनिंग कराने की योजना? तो जान लीजिए इसका नुकसान
Share:

समय के साथ बालों की देखभाल के रुझान में काफी विकास हुआ है, लोग प्राकृतिक उपचारों के बजाय बाजार में उपलब्ध महंगे उत्पादों और उपचारों की ओर रुख कर रहे हैं। इन उपचारों में से, बालों को चमकदार और मुलायम रूप देने के लिए केराटिन उपचार और हेयर स्ट्रेटनिंग ने लोकप्रियता हासिल की है। हालाँकि, हालिया रिपोर्टों ने इन प्रक्रियाओं से जुड़े संभावित जोखिमों के बारे में चिंताएँ बढ़ा दी हैं।

केराटिन उपचार और हेयर स्ट्रेटनिंग करने की प्रक्रिया में तीन घंटे तक का समय लग सकता है, जिसमें विभिन्न रासायनिक उत्पादों का उपयोग शामिल है। जबकि केराटिन उपचार लगभग तीन महीने तक चलता है, हेयर स्ट्रेटनिंग करने के उपचार की अवधि इस बात पर निर्भर करती है कि यह कितने समय तक किया जाता है, छह महीने से एक वर्ष तक। इसके लिए कई सत्रों की आवश्यकता होती है, जिससे व्यक्तियों को बार-बार रसायनों के संपर्क में लाया जाता है।

एक हालिया रिपोर्ट में 26 वर्षीय एक महिला के चिंताजनक मामले को उजागर किया गया है, जिसकी किडनी खराब होने का कारण हेयर स्ट्रेटनिंग करने की प्रक्रिया बताया गया है। महिला ने 2020 और 2022 के बीच ग्लाइऑक्सिलिक एसिड युक्त उत्पादों का उपयोग करके तीन बार बाल सीधे करने का उपचार कराया। प्रत्येक सत्र के बाद, वह बुखार, दस्त, मतली और पीठ दर्द जैसे लक्षणों से पीड़ित हुई। बाद की चिकित्सीय जांचों से पता चला कि उसके रक्त में क्रिएटिनिन का स्तर बढ़ा हुआ है, जो कि ख़राब किडनी समारोह का संकेत देता है।

इसके अलावा, विशेषज्ञ उन महिलाओं में स्तन और डिम्बग्रंथि कैंसर के बढ़ते खतरे की चेतावनी देते हैं जो बार-बार हेयर स्ट्रेटनिंग करने की प्रक्रिया से गुजरती हैं। इन रसायनों के अत्यधिक उपयोग से महिलाओं की प्रजनन क्षमता पर भी असर पड़ सकता है।

विशेषज्ञों का सुझाव है कि जो महिलाएं साल में चार बार से अधिक बाल सीधे करने का उपचार कराती हैं, उनमें अन्य महिलाओं की तुलना में थायराइड और स्तन कैंसर होने का खतरा 30% अधिक होता है।

हेयर स्ट्रेटनिंग करने और केराटिन उपचार के सुरक्षित विकल्पों में गहरी कंडीशनिंग और दही जैसी सामग्री से बने प्राकृतिक हेयर मास्क का उपयोग शामिल है। इसके अतिरिक्त, स्वस्थ आहार बनाए रखने और हाइड्रेटेड रहने से बालों को प्राकृतिक रूप से मुलायम और चमकदार बनाए रखने में मदद मिल सकती है। यदि हेयर स्ट्रेटनिंग करने का विकल्प चुनते हैं, तो विशेषज्ञ की सलाह लेने और सावधानी के साथ उपचार कराने की सलाह दी जाती है।

निष्कर्ष में, जबकि हेयर स्ट्रेटनिंग करने और केराटिन उपचार अस्थायी लाभ प्रदान कर सकते हैं, वे संभावित स्वास्थ्य जोखिमों के साथ आते हैं। स्वस्थ और सुंदर बालों को बनाए रखने के लिए व्यक्तियों के लिए जोखिमों का आकलन करना और सुरक्षित विकल्पों पर विचार करना आवश्यक है।

गर्मियों में बच्चों में डायरिया समेत इन 5 संक्रमणों का खतरा बढ़ जाता है, यहां जानें लक्षण और बचाव के उपाय

क्या सनस्क्रीन वास्तव में तेज धूप से बचाता है? क्या यह क्रीम त्वचा के लिए फायदेमंद या हानिकारक है?

अब हम मुंह की दवाओं से टीबी को हरा सकते हैं, बच्चों के लिए विशेष रूप से बनाई गई दवा को मिली मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -