क्या आप भी शाकाहारी हैं? इसलिए इस चीज का सेवन जरूर करें, आपको मीट और मटन खाने जितनी मिलेगी ताकत
क्या आप भी शाकाहारी हैं? इसलिए इस चीज का सेवन जरूर करें, आपको मीट और मटन खाने जितनी मिलेगी ताकत
Share:

निश्चित रूप से! ऐसा लगता है जैसे आप प्रोटीन के पौधे-आधारित स्रोतों में रुचि रखते हैं। शाकाहार कुछ लोगों के लिए एक जीवनशैली विकल्प है, और जो लोग मांस या मटन का सेवन नहीं करते हैं उनके लिए वास्तव में बहुत सारे पौष्टिक विकल्प उपलब्ध हैं। आइए मांस के कुछ शानदार विकल्पों का पता लगाएं जो पर्याप्त ताकत और जीवन शक्ति प्रदान कर सकते हैं।

पौधे आधारित प्रोटीन पावरहाउस

1. फलियाँ और फलियाँ

बीन्स और फलियां जैसे दाल, चना, काली बीन्स और किडनी बीन्स प्रोटीन, फाइबर और आयरन और फोलेट जैसे आवश्यक पोषक तत्वों के उत्कृष्ट स्रोत हैं।

2. टोफू और टेम्पेह

सोयाबीन से प्राप्त टोफू और टेम्पेह बहुमुखी प्रोटीन स्रोत हैं जिन्हें व्यंजनों की एक विस्तृत श्रृंखला में शामिल किया जा सकता है। इनमें फाइटोएस्ट्रोजेन नामक लाभकारी पादप यौगिक भी होते हैं।

3. क्विनोआ

क्विनोआ एक संपूर्ण प्रोटीन है, जिसका अर्थ है कि इसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। इसमें फाइबर, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट भी उच्च मात्रा में होते हैं, जो इसे पोषण का पावरहाउस बनाते हैं।

4. मेवे और बीज

बादाम, अखरोट, चिया बीज और भांग के बीज प्रोटीन, स्वस्थ वसा, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। वे सुविधाजनक और पौष्टिक नाश्ते या भोजन में अतिरिक्त सामग्री बनाते हैं।

5. सीतान

गेहूं के ग्लूटेन से बना, सीतान एक उच्च-प्रोटीन मांस विकल्प है जिसका उपयोग विभिन्न व्यंजनों में किया जा सकता है। इसकी बनावट चबाने जैसी है और यह स्वाद को अच्छी तरह से अवशोषित कर सकता है।

6. एडमामे

ये युवा सोयाबीन न केवल स्वादिष्ट हैं बल्कि प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिजों से भी भरपूर हैं। वे एक संतोषजनक नाश्ता या सलाद और स्टर-फ्राइज़ में शामिल करते हैं।

7. ग्रीक दही

ग्रीक दही प्रोटीन और प्रोबायोटिक्स का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो आंत के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। अतिरिक्त शर्करा से बचने के लिए सादी, बिना चीनी वाली किस्मों का चयन करें।

8. चना पास्ता

चना पास्ता पारंपरिक गेहूं पास्ता का एक ग्लूटेन-मुक्त विकल्प है, जो प्रति सेवारत अच्छी मात्रा में प्रोटीन और फाइबर प्रदान करता है।

9. स्पिरुलिना

यह नीला-हरा शैवाल अविश्वसनीय रूप से पोषक तत्वों से भरपूर है और इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। यह अक्सर पाउडर या टैबलेट के रूप में उपलब्ध होता है और इसे स्मूदी या पेय पदार्थों में जोड़ा जा सकता है।

पौधे आधारित आहार के लाभ

1. हृदय स्वास्थ्य

पौधों पर आधारित आहार में संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होने के कारण हृदय रोग का खतरा कम होता है।

2. वजन प्रबंधन

अधिक पौधे-आधारित खाद्य पदार्थ खाने से कम कैलोरी घनत्व और उच्च फाइबर सामग्री के कारण वजन घटाने और वजन प्रबंधन में सहायता मिल सकती है।

3. पर्यावरणीय स्थिरता

पशु उत्पादों से भरपूर आहार की तुलना में पौधे-आधारित आहार का पर्यावरणीय प्रभाव कम होता है, क्योंकि उन्हें कम प्राकृतिक संसाधनों की आवश्यकता होती है और कम ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन होता है।

4. पशु कल्याण

पौधे-आधारित प्रोटीन स्रोतों को चुनकर, व्यक्ति जानवरों के कल्याण में योगदान दे सकते हैं और फैक्ट्री खेती प्रथाओं पर अपनी निर्भरता कम कर सकते हैं। चाहे आप प्रतिबद्ध शाकाहारी हों या बस अपने आहार में अधिक पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहते हों, हर स्वाद के अनुरूप स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है। इन पौधे-आधारित प्रोटीन पावरहाउसों की खोज करके, आप अपने शरीर को ताकत और जीवन शक्ति प्रदान कर सकते हैं, साथ ही अपने स्वास्थ्य और ग्रह का भी समर्थन कर सकते हैं।

अगर आप दोस्तों के साथ घर पर पार्टी कर रहे हैं, तो कफ्तान से बेहतर क्या हो सकता है?

पहली बार जिम जा रहे हैं? इसलिए इस तरह से अपने लिए सही स्पोर्ट्स वियर चुनें

माधुरी दीक्षित ने ब्लैक एंड व्हाइट साड़ी में दिए बड़े फैशन गोल्स, मिल रही थी खूब तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -