दशहरे पर जरूर करें इस विधि से अपराजिता देवी का पूजन
दशहरे पर जरूर करें इस विधि से अपराजिता देवी का पूजन
Share:

आप जानते ही हैं कि आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को विजयदशमी मनाई जाती है और आज यानी मंगलवार को विजयदशमी है. वहीं श्रीराम ने लंका के राजा रावण का इस तिथि को वध किया था इस कारण से विजयादशमी बुराई पर अच्छाई के विजय के रूप में मनाते हैं. आप सभी को बता दें कि विजयदशमी के दिन शहर के विभिन्न मंदिरों और घरों में शस्त्र पूजन होगा और शासकीय शस्त्रागारों के साथ आमजन भी आत्मरक्षा के लिए रखे जाने वाले शस्त्रों का पूजन सर्वत्र विजय की कामना के साथ करते हैं. इसी के साथ ही देश की उन्नति की आराधना भी करते हैं. कहा जाता है राजा विक्रमादित्य ने दशहरे के दिन देवी हरसिद्धि की आराधना की थी. छत्रपति शिवाजी ने भी इसी दिन मां दुर्गा को प्रसन्न करके भवानी तलवार प्राप्त की थी.

अपराजिता देवी का पूजन करें - आपको बता दें कि विजयादशमी के दिन अपराजिता देवी, शमी और शास्त्रों का विशेष पूजन किया जाता है और अपराजिता के पूजन के लिए अक्षत, पुष्प, दीपक आदि के साथ अष्टदल पर अपराजिता देवी की मूर्ति की स्थापना की जाती है. इसके बाद ओम अपराजितायै नम: मंत्र से अपराजिता का, उसके दाएं भाग में जया का तथा उसके बाएं भाग में विजया का आवाहन पूजा करना चाहिए. इसी के साथ कहते हैं दशहरा के दिन नीलकंठ के दर्शन शुभ होता है.

शुभ मुहूर्त - विजय मुहूर्त दोपहर में- 02:21 बजे से 03:08 बजे तक. अपराह्न पूजा मुहूर्त दोपहर में - 01: 33 बजे से 03: 55 बजे तक.

दशहरा लेकर आया है 701 साल बाद इन राशियों के लिए खुशखबरी

Dussehra 2019: विजयादशमी के मौके पर ऐसे शेयर करें अपने दोस्तों को हैप्पी दशहरा विश

दशहरे पर इस ख़ास अंदाज में दोस्तों, रिश्तेदारों को दें बधाई, ये हैं SMS, Greetings

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -