वार्षिक भविष्यफल 2015: जानिए आपके लिए कैसा है नववर्ष

Jan 01 2015 02:12 AM
वार्षिक भविष्यफल 2015: जानिए आपके लिए कैसा है नववर्ष
style="color: rgb(0, 0, 0); font-family: Arial, Tahoma, Verdana; font-size: 14px; line-height: 20px; text-align: justify;">"विश्वास से करें लक्ष्य को हांसिल, सफलता अवश्य ही मिलेगी" 
 
वर्ष 2015 की शुरूआत हो रही है और हर व्यक्ति यह जानने के लिये उत्सुक है कि उसका इस वर्ष भविष्य क्या होगा। ज्योतिष शास्त्र निश्चित ही सार्थक उपायों के द्वारा लोगों की चिंता दूर करने का प्रयास करता है लेकिन भाग्य के साथ कर्म की भी प्रधानता का उल्लेख ज्योतिष शास्त्र में किया गया है। इसलिये जो भी कार्य करें, पूरे लक्ष्य के साथ करें, अपने इष्ट का नाम ले और फिर देखें सफलता कैसे मिलती है। तथापि यहां फलित भविष्यफल दिया जा रहा है-
 
मेष - इस राशि के जातकों को विशेष सफलतायें मिलने का योग दिखाई दे रहा है, लेकिन जो व्यक्ति मेहनत करेगा, उसे सफलता निश्चित ही मिलेगी। नये वर्ष में भगवान गुरू महाराज की कृपा होगी और इसी कारण इस राशि के जातकों का जीवन खुशमय रहेगा। यदि विदेश यात्रा का प्रयास किया जा रहा है तो इसमें भी सफलता मिलने का योग है। वाहन, भूमि और भौतिक साधनों को खरीदने का भी संयोग बनेगा, लेकिन इसके लिये प्रयास करने की जरूरत है। विद्यार्थियों, व्यापार जगत से जुड़े लोगों को मेहनत करने की आवश्यकता है। वर्ष के उत्तरार्द्ध में परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है  लेकिन इष्ट की आराधना से मार्ग की बाधायें हट सकती है।
 
वृष- जो कार्य पिछले वर्ष नहीं हो सके थे, वह इस नये वर्ष में होने की पूरी संभावना है क्योकि बृहस्पति देव काफी प्रसन्न है और वे अपनी कृपा बरसाकर इस राशि के जातकों की मनोकामनाओं को अवश्य ही पूर्ण करेंगे, ऐसा विश्वास है। हालांकि राशि जातकों को मध्य वर्ष के दौरान कुछ बाधा आ सकती है और इस कारण नौकरी, व्यापार आदि में परेशानी होगी, लेकिन चिंता की बात नहीं है। माता पिता की सेवा, भगवान बृहस्पति की आराधना और गाय की सेवा करने से शुभ फल की प्राप्ति होगी।
 
मिथुन-इस नये वर्ष में इस राशि के जातकों को शुभ फल की प्राप्ति होगी। जो योजनायें आप पिछले वर्ष पूरी नहीं कर सके, उनमें से अधिकांश योजनाओं को इस वर्ष आप अवश्य ही पूरी करेंगे। आपके प्रयास सार्थक होंगे, धन लाभ होगा, स्वास्थ्य में भी सुधार बना रहेगा। वैवाहिक जीवन, प्रेम प्रसंग जीवन में खुशी बनी रहेगी, नौकरीपेशा लोगों के लिये स्थान परिवर्तन के भी योग बन रहे है। व्यापारियों को मेहनत से सफलता मिलने के योग है लेकिन सफलता अवश्य ही मिलेगी। विद्यार्थियों के लिये समय उत्तम बना रहेगा।
 
कर्क- जिनके विवाह नहीं हुये है या फिर बाधा आ रही है तो इस वर्ष में यह बाधा हटने वाली है। जातकों के घर में खुशियां बिखरेगी, लेकिन प्रेम प्रसंग में असफलता मिल सकती है। विवाद का कारण भी इस तरह की प्रक्रिया बन सकती है, इसलिये सावधानी के साथ कदम उठाये जाना चाहिये। भगवान गणेश की आराधना करना आपके लिये उत्तम फल देने वाला होगा। व्यापारियों को अपने कार्य क्षेत्र के लिये यात्रायें करना होगी, लेकिन आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। मंदिरों में देवदर्शन और दान आदि करना शुभ फल होगा।
 
सिंह-भाग्योदय होगा, रूके कार्य पूरे होंगे परंतु वर्ष में कुछ समय परेशानी का भी संभव है। इसके अलावा आपका परिवार आपके किसी व्यवहार के कारण परेशानी में घिर सकता है, इसलिये घर परिवार के बुजुर्गों की सलाह से निर्णय लिया जाये तो उत्तम सिद्ध होगा। विपरित परिस्थितियों को ईश्वर की कृपा से दूर करेंगे। देव दर्शन, ब्राह्मणों को दान देना सिंह राशि के जातकों के लिये शुभदायी रहेगा। कुल देवी देवता की आराधना करें तो परेशानियां जल्दी दूर हो सकेगी।
 
कन्या- भगवान बृहस्पति की कृपा होगी क्योकि वे लाभ भाव की दृष्टि से देख रहे है, लिहाजा इस राशि के जातकों को यह वर्ष लाभदायक सिद्ध होगा। घर परिवार में लोग खुश रहेंगे, आर्थिक स्थिति में सुधार होगा लेकिन स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी जरूरी होगा। संतान सुख मिलेगा, संतान का भविष्य भी बेहतर रहने की संभावना है। विद्यार्थियों को और अधिक मेहनत करने पर ही सफलता मिलने के योग है। संयम न खोये, समझदारी से निर्णय ले।
 
तुला- यह नया वर्ष तुला राशि के जातकों के लिये खुशियां लेकर आने वाला है। शनि का प्रभाव रहेगा  लेकिन शनि देव को तेल अर्पित करने, शनिवार का व्रत करने से आने वाली परेशानियां कम होगी। भूमि वाहन खरीदी के योग बनेंगे, नौकरीपेशा व्यक्तियों का स्थानांतरण हो सकता है, पदोन्नति भी होने की संभावना है, लाभ मिलेगा। शनि खर्च भाव में बैठा हुआ है इसलिये खर्च बढ़ेंगे, विद्यार्थियों को परिणाम श्रेष्ठ मिलने की संभावना है। विद्यार्थी माता सरस्वती की आराधना करें तो सफलता अवश्य ही मिलेगी।
 
वृश्चिक-वृश्चिक राशि के जातकों के लिये यह वर्ष श्रेष्ठ साबित होगा। थोड़ी रूकावट आयेगी परंतु चिंता की बात नहीं है क्योकि आपके ईष्ट आराधना चिंता को खुशी में बदल  देंगे, इसलिये अपने ईष्ट को मनाये और फिर आगे बढ़े तो सफलतायें अवश्य ही मिलेगी। प्रेम प्रसंग में सफलता मिलेगी, वैवाहिक जीवन में व्यवधान आ सकता है। नौकरी रोजगार के अवसर मिलेंगे, नौकरीपेशा लोगों के लिये कार्य क्षेत्र में सफलता मिलेगी। विद्यार्थियों को मेहनत करना होगी, तभी उन्हें अपेक्षाकृत सफलता मिलेगी।
 
धनु-नये वर्ष के शुरूआती दिन परेशानी उत्पन्न करेंगे, आर्थिक मामलों में भी बाधायें आयेगी, स्वास्थ्य भी विपरित रह सकता है। घर परिवार में चिंता बनी रहेगी, वैवाहिक कार्यों में बाधा आ सकती है, प्रेम प्रसंग में भी असंतोष बना रहेगा। मार्च माह से स्थिति में सुधार होने लगेगा और खुशियां जीवन में आने लगेगी। आर्थिक स्थिति में सुधार संभव है लेकिन विद्यार्थियों को मेहनत करना होगी। मंदिर में दान करना इस राशि के जातकों के लिये शुभदायी है।
 
मकर- वर्ष का उत्तरार्द्ध राशि जातकों के लिये ठीक रहेगा, योजनाओं को सफल बनाने में किये गये प्रयास रंग ला सकेंगे, घर परिवार में मांगलिक कार्य होने के अवसर बनेेंगे लेकिन आर्थिक स्थिति सुधारने के लिये और अधिक प्रयास करने की जरूरत होगी। विद्यार्थियों को सफलता मिलेगी, जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता का प्रयास कर रहे है, उन्हें भगवान गणेश की आराधना करना चाहिये, सफलता अवश्य ही प्राप्त होगी।
 
कुंभ-इस नये वर्ष में मिले जुले परिणाम सामने आयेंगे, परंतु वांछित सफलता भी मिलने के योग बनेंगे। परिजनों से कम बनेगी, लेकिन अपनी अनुकुलता बनाने से इस तरह की परिस्थिति को टाला जा सकता है, इसलिये परिजनों के अनुरूप व्यवहार बनाये रखे। वर्ष के प्रथम चरण में स्वास्थ्य गड़बड़ रह सकता है, वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा, कार्य क्षेत्र में प्रगति के योग है, आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा, लेकिन अत्याधिक मेहनत के साथ कार्य करने की जरूरत है। गुरू नहीं है तो गुरू बनायें, माता-पिता को प्रसन्न रखे।
 
मीन- तीर्थ यात्रा के योग इस वर्ष बनेंगे, शुभ व मांगलिक कार्य होंगे, कार्य क्षेत्र में कुछ बाधायें आयेगी लेकिन विशेष चिंता की जरूरत नहीं। स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखे, वैवाहिक जीवन में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, बेरोजगारों को रोजगार के अवसर बनेंगे वहीं नौकरीपेशा लोगों को मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी, मनोवांछित पद, वेतन की प्राप्ति होने की संभावना बनेगी।