चौथी बार जर्मनी की चांसलर बनी एंजेला मार्केल

Mar 14 2018 05:16 PM
चौथी बार जर्मनी की चांसलर बनी एंजेला मार्केल

63 वर्षीय एंजेला मार्केल ने चौथी बार जर्मनी की चांसलर के रूप में अपनी जिम्मेदारियां संभाली है. जर्मनी की संसद ने सीक्रेट बैलेट मुलाबले के तहत मार्केल को चुना है जिसमें मार्केल को बिना किसी विरोध के 364 वोट से चुना गया है. एंजेला मार्केल को चौथी बार जर्मन चांसलर के तौर पर बुधवार को अपने पद की शपथ दिलाई जाएगी.

मार्केल के पुनः चुने जाने के बाद पिछले छह माह‍ से जर्मनी में जारी राजनीतिक संकट भी स्वतः ख़त्म हो गया. करोड़ों मतदाताओं ने जर्मनी की दो अहम राजनीतिक पार्टियों को त्‍याग दिया था. मार्केल की क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक यूनियन ऑफ जर्मनी पार्टी (सीडीयू) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (एसपीडी) को जनता ने पिछले दिनों त्‍याग दिया था इसके बाद सीडीयू और क्रिश्चियन सोशल यूनियन जो कि सीडीयू का ही हिस्‍सा है, उसने सेंटर, लेफ्ट सोशल डेमोक्रेटृस के साथ एक गठबंधन तैयार किया. इस संगठन की संसद में 709 में से 399 सीटें हैं. जर्मनी की कैबिनेट ने नतीजे के बाद नाटकीय तौर पर बदलाव हुआ है. इसमें कई नए चेहरों को अहम पोस्‍ट्स दी गई हैं जिसमें विदेश, वित्‍त और आंतरिक मंत्रालय जैसे विभाग शामिल हैं. सीक्रेट बैलेट में 709 सदस्‍य में से 364 सदस्‍यों ने वोट दिया और यह संख्‍या जरूरी वोट्स से 50 प्रतिशत ज्‍यादा है वहीं 35 सांसद ने मार्केल को न चुने जाने के लिए वोट दिए.

बेहद ही हॉट हैं 'कुंडली भाग्य' की ड्रीम गर्ल श्रद्धा आर्या

लालू यादव जोक्स

राजनीति पर बेहतरीन जोक्स

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App