अमेरिका ने चीन से की साईबर हैकिंग पर चर्चा

Sep 26 2015 03:53 PM
अमेरिका ने चीन से की साईबर हैकिंग पर चर्चा

वाॅशिंगटन : अमेरिका-चीन द्वारा अपनी साइबर हैकिंग से परेशान है। मगर माना जा रहा है कि इस मसले पर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ आम सहमति बन गई है। दूसरी ओर साइबर सुरक्षा के साथ साईबर अपराध के मामले में शामिल चीनी हैकर्स पर प्रतिबंध लगाने की बात भी की गई है। उल्लेखनीय है कि अमेरिका की चीनी कंपनियों द्वारा औद्योगिक और अन्य खुफिया जानकारियां है करने का आरोप लगता रहा है। ऐसे में यह कहा गया है कि चीन की सरकार का इसमें अप्रत्यक्ष हस्तक्षेप है।

इस मामले में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बैठक का आयोजन किया गया। इसके बाद दोनों नेताओं ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए कहा कि दोनों नेता इस बात पर सहमत हैं कि किसी भी सरकार द्वारा खुफिया और इंडस्ट्रियल जानकारियों को चोरी किए जाने और अन्य गतिविधियों का समर्थन नहीं किया जाएगा।

दूसरी ओर जिनपिंग द्वारा गोपनीय जानकारियां चोरी करने के पीछे सरकार का हाथ होने की बात से असहमति जता दी गई। समस्या के समाधान को लेकर दोनों ही देशों द्वारा द्विपक्षीय सहयोग की बात की गई है। यही नहीं चीनी राष्ट्रपति को डिनर भी दिया गया। इस वार्ता में माईक्रोसाॅफ्ट के सत्या नाडेला, फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग आदि कारोबारी भी शामिल हुए।