अमिताभ ने किया TB मुक्त अभियान का शुभारंभ
अमिताभ ने किया TB मुक्त अभियान का शुभारंभ
Share:

गुड़गांव : बाॅलीवुड के अभिनेता अमिताभ बच्चन और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा प्रदेश को टीबी मुक्त अभियान प्रारंभ किया गया। इस अभियान का शुभारंभ बाॅलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने किया। टीबी मुक्त अभियान का शुभारंभ गुड़गांव के मेदांता चिकित्सालय में हुआ। इस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद थें। कार्यक्रम में टीबी रोकथाम अभियान को लेकर 2 मोबाईल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

मिशन को 3 चरणों में चलाने की बात सामने आई। पहले चरण में गुड़गांव समेत 7 जिले रेवाड़ी, पलवल, फरीदाबाद, मेवात, झज्जर और महेंद्रगढ़ को भी रखा गया है। दरअसल हरियाणा को टीबी मुक्त घोषित किए जाने की मांग भी की गई। इस दौरान कहा गया कि टीबी को लेकर लोगों के बीच जनजागृति जगाई जाएगी। यह भी कहा गया कि क्षय रोग देश में एक बड़ी परेशानी है।

विश्व में टीबी के सबसे अधिक रोगी भारत में पाए जाते हैं। हरियाणा में टीबी के कारण प्रति वर्ष 2000 लोगों की मौत होने की बात सामने आती रही है। माना जा रहा है कि टीबी मुक्त हरियाणा हेतु राष्ट्रीय क्षयरोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत भी राज्य में अच्छा कार्य किया गया है। जिसमें 119 टीबी यूनिट, 260 माइक्रोस्कोपिक सेंट और डाॅट्स सेंटर के तौर पर 8245 केंद्र खोले गए हैं। इन केंद्रों पर टीबी का उपचार केवल 3000 रूपए में किए जाने की बात सामने आई है।  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -