विमान रोकने के मुद्दे पर रूस से शिकायत करेगा अमेरिका

Apr 13 2015 10:37 PM
विमान रोकने के मुद्दे पर रूस से शिकायत करेगा अमेरिका
वाशिंगटन : अमेरिका ने, सप्ताह के प्रारंभ में एक रूसी जेट विमान द्वारा एक अमेरिकी टोही विमान को असुरिक्षत और गैर पेशेवर तरीके से रोकने को लेकर रूस से शिकायत दर्ज कराने का फैसला किया है. सूत्रों के अनुसार, अमेरिका का आरसी-135यू मंगलवार को बाल्टिक सागर पर जिस समय उड़ान भर रहा था उस समय रूसी एसयू-27 फ्लैंकर ने उसे रोक दिया. पेंटागन ने कहा कि यह घटना उत्तरी पोलैंड के अंतर्राष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में घटी.

पेंटागन के प्रवक्ता मार्क राइट ने कहा कि अमेरिकी चालक दल का मानना है कि "उनके विमान के करीब आक्रामक चहलकदमी करने और तेज गति में होने के कारण रूसी पायलट की कार्रवाई असुरक्षित और गैर पेशेवर थी". रूस के एक रक्षा अधिकारी के ने कहा कि अमेरिकी विमान रूसी सीमा की तरफ उड़ान भर रहा था और उस समय उसके ट्रांसपोंडर का स्विच बंद था. यह समझा जा रहा है कि रूसी जेट ने अमेरिकी विमान की पहचान करने और उसका टेल नंबर लेने के लिए चारों तरफ कई बार उड़ान भरी थी.

अमेरिकी यूरोपीय कमान के एक अधिकारी ने इस दावे का खंडन किया है कि अमेरिकी विमान ट्रांसपोंडर का स्विच बंद कर उड़ान भर रहा था. राइट ने कहा कि पेंटागन और अमेरिकी विदेश विभाग रूस से कूटनीतिक माध्यम के जरिए उपयुक्त शिकायत दायर कराएगा. रूस और अमेरिका के विमान अक्सर एक-दूसरे के आमने-सामने होते हैं. खास तौर से उत्तरी यूरोप के साथ ही साथ रूस के सुदूर पूर्वी इलाके और अलास्का में यह घटना घटती है.
?