Share:
परमाणु समझौते के विरोधियों को अमेरिका की चेतावनी
परमाणु समझौते के विरोधियों को अमेरिका की चेतावनी

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा ईरान के साथ परमाणु समझौते के विरोधियों को फिर से चेतावनी दी गई। दरअसल यह चेतावनी हिरोशिमा नागासाकी पर हुए परमाणु हमले के ठीक 70 साल की बरसी के दौरान दी गई है। हालांकि इससे इसका सीधा संबंध नहीं है। मगर इजरायल को अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा साफ लहजे में समझा लिया गया है कि परमाणु समझौते को नामंजूर करवाने के लिए अमेरिकी कांग्रेस में व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान कांग्रेस के दोनों सदनों को ईरान के साथ किए गए परमाणु समझौते की स्वीकृति देने की बात कही गई है। 

सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी को बहुमत मिलने के चलते प्रस्ताव की स्वीकृति को लेकर संशय बना हुआ है यही नहीं समझौतों की अस्वीकृति को लेकर ओबामा द्वारा वीटो अधिकार के उपयोग की चेतावनी दी गई है। बराक ओबामा द्वारा शीतयुद्ध के अंतर्गत राष्ट्रपति जाॅनएफ कैनेडी और रोनाल्ड रीगन के शांति प्रयासों का उल्लेख किया गया है।

यही नहीं अमेरिकी कांग्रेस द्वारा परमाणु समझौते को बाधित किए जाने से ईरान को बम बनाने के प्रयासों को गति मिल सकती है। मगर इससे अमेरिका की विश्वसनीयता भी प्रभावित होगी। मामले को लेकर यह बात सामने आई है कि इस तरह की सैन्य कार्रवाई के स्थान पर कूटनीतिक कोशिशों से किसी भी तरह की परेशानी को हल करने का मार्ग ही बंद हो जाएगा और फिर युद्ध का खतरा बढ़ेगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -