Share:
अमीना गरीब फकीम बनी मॉरीशस की पहली महिला राष्ट्रपति
अमीना गरीब फकीम बनी मॉरीशस की पहली महिला राष्ट्रपति

पोर्ट लुईस : अमीना गरीब फकीम को देश की पहली महिला राष्ट्रपति नियुक्त पर मॉरीशस की पार्लियामेंट ने गुरुवार को अपनी सहमति दे दी। अब शुक्रवार को राष्ट्रपति पद के लिए शपथ लेंगी। अमीना एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक है। ज्ञात हो कि जुलाई 2012 में राष्ट्रपति नियुक्त हुए राजशेखर प्रयाग ने पिछले सप्ताह अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। पार्लियामेंट की स्पीकर शांतिबल हनुमानजी बताया कि 56 वर्षीय अमीना फकीम की नियुक्ति को विपक्ष ने भी अपना समर्थन दिया, जो इस देश के लिए ऐतिहासिक है।

प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ ने अमीना का नाम का प्रस्ताव पार्लियामेंट में पेश किया था जिसे भारी समर्थन मिला। फिलहाल अमीना फकीम माॅरिशस स्थित फाइटोथेरेपी रिसर्च सेंटर की निदेशक हैं। यह सेंटर सौंदर्य प्रसाधनों, पोषक तत्वों तथा थेरेपी के लिए इस्तेमाल किए जाने के लिए पौधों पर शोध करता है। अमीना ने विश्व बैंक और अन्य अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के साथ भी काम करने का अनुभव प्राप्त है।

माॅरिशस अफ्रीका के सबसे कम भ्रष्ट तथा अमीर देशों में से एक माना जाता है।यहाँ जब चुनाव में हारने देखने वाले पूर्व प्रधानमंत्री रामगुलाम पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे तो पूरा देश सकते में आगया था। और तभी से राजशेखर प्रयाग के राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने कि बातें चल रही थी। और उन्होंने प्रधानमंत्री अनिरुद्ध के कहने पर गत 29 मई को पद से इस्तीफा दे दिया था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -