250 किलोमीटर की रफ्तार पर दिखेगा मेक इन इंडिया का कमाल, भारत में बनेगी बुलेट ट्रैन
250 किलोमीटर की रफ्तार पर दिखेगा मेक इन इंडिया का कमाल, भारत में बनेगी बुलेट ट्रैन
Share:

इंडिया ने 250 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की स्पीड वाली स्वदेशी बुलेट ट्रेन बनाने का कार्य भी शुरू कर दिया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि यह ट्रेन भारतीय रेलवे नेटवर्क पर इस समय चल रही सभी ट्रेनों को स्पीड के केस में पीछे छोड़ने वाली है। इस बुलेट ट्रेन को वंदे भारत प्लेटफॉर्म पर बनाया जा रहा है जिसकी पहले से ही अधिकतम रफ्तार 220 किमी प्रति घंटे की बताई जा रही है। इस हाई-स्पीड ट्रेन का डिज़ाइन चेन्नई में स्थित भारतीय रेलवे की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में डेवलप भी किया जाने लगा है।

किसे माना जाता है हाई स्पीड ट्रेन:  खबरों का कहना है कि एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक स्वदेशी बुलेट ट्रेन बनाने की प्रोसेस भी शुरू कर दी गई है। वैश्विक स्तर पर 250 किमी प्रति घंटे से अधिक की स्पीड वाली ट्रेन को हाई-स्पीड ट्रेन कहा जाता है। इनमें फ्रेंच टीजीवी और जापान की शिंकानसेन शामिल हैं।

जापानी तकनीक पर निर्भर है भारत: खबरों का कहना है कि मौजूदा वक़्त में इंडिया बुलेट ट्रेनों के लिए जापानी तकनीक पर निर्भर है, इसके माध्यम से अहमदाबाद से मुंबई लाइन पर बुलेट ट्रेन चलने वाली है। इसकी तैयारियां चल रही हैं। शिंकानसेन ई5 सीरीज की बुलेट ट्रेनें, जिन्हें भारत मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर चलाने की प्लानिंग की जा रही है, 320 किमी प्रति घंटे तक की गति तक पहुंच सकती हैं।

ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने पर फोकस: अधिकारी का इस बारें में कहना है कि अब तक प्राइमरी फोकस भारतीय रेलवे ट्रेनों की गति बढ़ाने पर रहा है। नए वेरिएंट की वंदे भारत ट्रेनें अब 52 सेकंड में शून्य से 100 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी, जबकि मौजूदा बुलेट ट्रेनें 54 सेकंड में ऐसा करती हैं।

कहां चलेंगी बुलेट ट्रेन: खबरों की माने तो वंदे भारत ट्रेनों, जो भारत में बनी हैं, को ICF ने बनाया है। भारत में बनने वाली बुलेट ट्रेनें हाल ही में घोषित उत्तर, दक्षिण और पूर्व कॉरिडोर पर चलने वाली है। अधिकारी के मुताबिक नए कॉरिडोर में भारतीय तकनीक और घरेलू मैन्युफैक्चरिंग का अधिक उपयोग किया जाने वाला है।

3 अद्भुत प्रौद्योगिकियां जिन्होंने कार पार्किंग को आसान बना दिया

एवरेस्ट लॉन्च होगी, फोर्ड एंडेवर नहीं, क्या खत्म हो जाएगी फॉर्च्यूनर की महिमा?

आ रहा है इस पॉपुलर एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन, फुल चार्ज पर चलेगी 500 किमी!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -