Share:
वजन कम करने के साथ दिल की सेहत का भी ध्यान रखती है ये एक चीज, आज से शुरू करें खाना
वजन कम करने के साथ दिल की सेहत का भी ध्यान रखती है ये एक चीज, आज से शुरू करें खाना

भुने हुए चने, जिन्हें भुना चना भी कहा जाता है, एक बहुमुखी और पौष्टिक भोजन है जो आपके आहार में एक मूल्यवान अतिरिक्त हो सकता है, खासकर यदि आप वजन घटाने की यात्रा पर हैं या अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं। ये साधारण फलियां प्रोटीन, फाइबर, मैंगनीज, फोलेट, फॉस्फोरस, तांबा, फैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन और विभिन्न विटामिन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर हैं। भुने हुए चनों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से वजन घटाने से लेकर पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और हृदय स्वास्थ्य को समर्थन देने तक कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। इस लेख में आपको बताएंगे भुने चने को अपने आहार में शामिल करने के फायदों के बारे में...

वजन घटाने के लाभ:
तृप्ति और भूख नियंत्रण:
भुने हुए चने आहारीय फाइबर और प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत हैं। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने और भूख को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। जब आप भुने हुए चने का सेवन करते हैं, तो फाइबर और प्रोटीन सामग्री आपको लंबे समय तक संतुष्ट महसूस कराने के लिए मिलकर काम करती है, जिससे अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को खाने और स्नैकिंग की संभावना कम हो जाती है।

कम कैलोरी सेवन:
कम कैलोरी और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन के रूप में, भुने हुए चने वजन घटाने की योजना का एक अनिवार्य घटक हो सकते हैं। आप अतिरिक्त कैलोरी का सेवन किए बिना पर्याप्त मात्रा में भुने हुए चने का आनंद ले सकते हैं, जिससे यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प बन जाता है जो एक स्वादिष्ट और संतोषजनक नाश्ते का आनंद लेते हुए अपने कैलोरी सेवन का प्रबंधन करना चाहते हैं।

स्थिर रक्त शर्करा:
भुने हुए चनों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) कम होता है, जिसका अर्थ है कि इनका सेवन करने पर रक्त शर्करा के स्तर पर न्यूनतम प्रभाव पड़ता है। यह मधुमेह वाले व्यक्तियों या स्थिर रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने का लक्ष्य रखने वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। स्थिर रक्त शर्करा का स्तर अचानक होने वाली लालसा और उसके बाद उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों के सेवन को रोक सकता है।

पाचन स्वास्थ्य लाभ:
कब्ज से राहत:
भुने हुए चने अपनी उच्च फाइबर सामग्री के कारण कब्ज से राहत दिला सकते हैं। सुबह खाली पेट भुने चने का एक छोटा सा हिस्सा खाने से नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, जिससे कब्ज से संबंधित परेशानी से राहत मिल सकती है।

बेहतर पाचन:
भुने चने में मौजूद फाइबर न केवल कब्ज को रोकने में मदद करता है बल्कि समग्र पाचन स्वास्थ्य का भी समर्थन करता है। फाइबर आंत्र नियमितता बनाए रखने में सहायता करता है और स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम में योगदान दे सकता है, जो कुशल पाचन के लिए आवश्यक है।

मधुमेह:
कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स:
भुने चने में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो इसे मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्त विकल्प बनाता है। कम जीआई वाले खाद्य पदार्थों से रक्त शर्करा के स्तर में बढ़ोतरी होने की संभावना कम होती है, जिससे मधुमेह को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिलती है।
हृदय स्वास्थ्य लाभ:

हृदय संबंधी सहायता:
भुने चने में मैंगनीज, फोलेट, फॉस्फोरस और कॉपर जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। मैंगनीज और तांबा एंटीऑक्सिडेंट सुरक्षा में भूमिका निभाते हैं, हृदय प्रणाली में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करते हैं।

रक्तचाप नियंत्रण:
भुने चने में फास्फोरस की मौजूदगी रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। फॉस्फोरस एक आवश्यक खनिज है जो रक्त वाहिका कार्य सहित विभिन्न शारीरिक प्रक्रियाओं का समर्थन करता है। भुने हुए चने जैसे फास्फोरस युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन स्वस्थ रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में योगदान दे सकता है।

समग्र पोषण मूल्य:
भुने हुए चने आवश्यक पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं जो समग्र कल्याण में योगदान करते हैं:

प्रोटीन:
भुने हुए चने प्रोटीन का एक उत्कृष्ट पौधा-आधारित स्रोत हैं, जो उन्हें शाकाहारी और शाकाहारी आहार के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त बनाता है। प्रोटीन मांसपेशियों के रखरखाव और मरम्मत के लिए महत्वपूर्ण है और तृप्ति को बढ़ावा देकर वजन घटाने में सहायता कर सकता है।

फोलेट:
फोलेट, जिसे विटामिन बी9 भी कहा जाता है, डीएनए संश्लेषण और कोशिका वृद्धि के लिए आवश्यक है। गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त फोलेट का सेवन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

कैल्शियम और आयरन:
भुने हुए चने कैल्शियम और आयरन प्रदान करते हैं, दो खनिज जो हड्डियों के स्वास्थ्य और एनीमिया की रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

विटामिन:
भुने चने में विटामिन सी, विटामिन के और कई विटामिन बी सहित विभिन्न विटामिन होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए आवश्यक हैं।

भुने हुए चनों को अपने आहार में शामिल करने से वजन घटाने में सहायता और पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने से लेकर हृदय स्वास्थ्य और मधुमेह प्रबंधन तक कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। ये पौष्टिक फलियाँ न केवल स्वादिष्ट हैं बल्कि बहुमुखी भी हैं, जो उन्हें सलाद, स्नैक्स और मुख्य व्यंजनों के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त बनाती हैं। चाहे आप वजन घटाने की यात्रा पर हों या बस अपने समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हों, उनके पोषण संबंधी लाभों का लाभ उठाने के लिए भुने हुए चने को अपने दैनिक आहार में शामिल करने पर विचार करें।

बहुत खाने-पीने के बावजूद नहीं बढ़ रहा वजन, ये 5 काम आज से ही करना कर दें शुरू

डायबिटीज ही नहीं, किचन से निकला यह सुनहरा बीज रखता है कई बीमारियों को दूर

इस पत्ते में छिपे हैं चमत्कारी गुण, यह चुटकियों में कंट्रोल करता है डायबिटीज और मोटापे को

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -