ट्रांसजेंडर्स के लिए IGNOU ने अपने सभी कोर्स किये फ्री
ट्रांसजेंडर्स के लिए IGNOU ने अपने सभी कोर्स किये फ्री
Share:

नई दिल्ली: ट्रांसजेंडर्स के लिए शिक्षा को बढ़ावा देते हुए दूरस्थ शिक्षा उपलब्ध कराने वाली इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने ट्रांसजेंडर्स के लिए अपने सभी कोर्स फ्री कर दिए है. जिसमे ट्रांसजेंडर्स बिना कोई फीस दिए इग्नू के सभी कोर्स का लाभ ले सकेंगे. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) का यह ट्रांसजेंडर्स को लेकर एक बड़ा कदम है. 

इसके बारे में यूनिवर्सिटी ने कहा है कि उसके यहां पढ़ाए जाने वाले सभी कोर्स ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग फ्री में कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें अपनी ट्रांसजेंडर्स होने का आईडेंटिटी प्रूफ देना होगा. इग्नू के वाइस चांसलर रविंद्र कुमार ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यूनिवर्सिटी के इस कदम से अधिक संख्या में ट्रांसजेंडर पढ़ने के लिए आगे आएंगे.

बता दे कि इग्नू देश की सबसे बड़ी ओपन यूनिवर्सिटी है. वर्तमान में इसमें तीन लाख से अधिक छात्र 200 पाठ्यक्रमें को पढ़ रहे हैं. अभी तक इग्नू सेक्स वर्कर्स, जेल में बंद कैदियों और बुनकरों को फ्री एजुकेशन दे रही थी. वही अब ट्रांसजेंडर्स  के लिए भी फ्री शिक्षा की सुविधा होगी. जुलाई सेशन के लिए 31 जुलाई से पहले एडमिशन लिए जा सकते है.

आपने पहले कभी देखा होगा ऐसा लेस्बियन प्रैंक वीडियो

मानसून को लेकर क्या रहती है लड़कियों की एक्स्पेक्टेश और क्या निकलती है रियलिटी

Video : जब पट जाए इंग्लिश बोलने वाली गर्लफ्रेंड, ऐसा हो सकता है अंजाम

Video : सिर्फ लड़के ही समझ सकते है उनकी ये परेशानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -