अक्षय तृतीया पर सोने की बिक्री 25 फीसदी बढ़ेगी

Apr 21 2015 03:20 PM
अक्षय तृतीया पर सोने की बिक्री 25 फीसदी बढ़ेगी

नई दिल्ली: स्वर्णाभूषण रिटेल कारोबारियों के मुताबिक अक्षय तृतीया के अवसर पर सोने की खरीदारी आम दिनों की अपेक्षा 25 फीसदी अधिक रहने का अनुमान है। अक्षय तृतीया हिंदुओं और जैन मतावलंबियों के लिए शुभ और सफलता वाला दिन माना जाता है। इस दिन सोने की खरीदारी को शुभ माना जाता है। बेंगलुरू के धनलक्ष्मी ज्वैलर्स के दीपक जैन ने आईएएनएस से कहा, "हम करीब एक सप्ताह से अक्षय तृतीया की बिक्री कर रहे हैं, क्योंकि अधिकतर ग्राहक आखिरी समय की भीड़ से बचने के लिए शुभ दिन से पहले ही गहने खरीद लेना चाहते हैं।" अधिकतर ग्राहक हालांकि गहने की डिलीवरी मंगलवार को लेंगे। जेम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के उपाध्यक्ष पंकज पारेख ने आईएएनएस से कहा कि पूरे देश में बिक्री अधिक रहने की उम्मीद है और मार्च में सोने का आयात अपेक्षाकृत अधिक रहा है।


रपटों के मुताबिक, मार्च में सोने का आयात दोगुने से अधिक करीब 125 टन रहा, जो एक साल पहले मार्च में 60 टन था। जैन ने कहा, "हिंदुओं के बीच इस दिन निजी उपयोग के लिए या अपने अपनों को उपहार या आशीर्वाद के रूप में देने के लिए या साल भर समृद्धि की कामना करने के लिए सोने या चांदी के गहने खरीदने की परंपरा है।" मद्रास ज्वैलर्स एंड डायमंड मर्चेट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष जयंतीलाल चेलानी ने आईएएनएस से कहा, "चेन्नई में अक्षय तृतीया के दिन काफी अधिक लोग सोने खरीदते हैं, जो उद्योग के लिए शुभ संकेत है।" चेलानी ने कहा, "इस साल कुछ अन्य बातों के कारण भी अक्षय तृतीया के अवसर पर गत वर्ष से कम से कम 15 फीसदी अधिक बिक्री रहने का अनुमान है। सोने की कीमत इस साल घटी है।"


दिल्ली में सोने का मूल्य मंगलवार को प्रति 10 ग्राम करीब 27 हजार रुपये था। पीपी ज्वैलर्स के निदेशक राहुल गुप्ता ने आईएएनएस से कहा, "हमें आज (मंगलवार) सामान्य बिक्री रहने की उम्मीद है, क्योंकि लोग कीमत को लेकर उहापोह में हैं। गत छह-आठ महीने में कीमत 26 हजार से 27 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के बीच रही है। कीमत यदि काफी गिरती है या बढ़ती है, तो लोग फिर से खरीदारी शुरू कर देंगे।" उन्होंने कहा कि कुछ समय से कीमत 26 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम चल रही है और अब यह बढ़ेगी। बेंगलुरू के प्रमुख स्वर्णाभूषण शोरूम जैसे नवरतन, भीमा, ललिता, टाइटन, कृष्णया चेट्टी, गीतांजलि जेवेल्स, डीडमस, जोयालुक्कास और नक्षत्र छूट और मुफ्त उपहार से ग्राहकों को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं। मुंबई के भी आभूषण विक्रेताओं ने अक्षय तृतीया के अवसर पर अधिक बिक्री रहने की बात कही।


मुंबई ज्वैलर्स फेडरेशन के अध्यक्ष राकेश शेट्टी ने कहा, "शुद्ध सोने की ईंटें प्रति 10 ग्राम 27,999 रुपये की दर से जबकि 22 कैरेट के सोने के आभूषण 26,500 रुपये की दर से बिक रहे हैं।" शेट्टी ने कहा कि अधिकतर लोग अंगूठी, ईयर रिंग, चेन जैसे छोटे आभूषण खरीद रहे हैं, जबकि कुछ अन्य ग्राहक चूड़ियां, भारी चेन और कुछ थोड़े ग्राहक सोने की ईंटें भी खरीद रहे हैं।