हवा में लंबी दूरी पर मार करने वाली मिसाईल का सफल परीक्षण
हवा में लंबी दूरी पर मार करने वाली मिसाईल का सफल परीक्षण
Share:

बालेश्वर। एक ओर पाकिस्तान भारत को परमाणु हमले की धमकी दे रहा है तो दूसरी ओर भारत अपने आयुध परीक्षण में लगा है। भारत ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के माध्यम से सतह से हवा में लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाईल एलआर- एसएएम का परीक्षण किया। यह परीक्षण सफल रहा। डीआरडीओ के अधिकारी ने इस दौरान कहा कि प्रातः करीब 10.13 बजे ओडिशा के समीप चांदीपुर में इस मिसाईल का परीक्षण किया गया। दरअसल यह मिसाई भारत और इस्त्रायल के संयुक्त प्रयास से की गई थी। यह लंबी दूरी की मिसाईल है।

इसे एकीकृत परीक्षण रेंज से मोबाईल लांचर से लांच किया गया। यह मिसाईल किसी भी हवाई खतरे का सामना करेगी। इसमें एमएफ स्टार विकसित किया गया है। जो कि रडार के माध्यम से चेतावनी देता है या फिर खतरे का अंदेशा करता है। दरअसल हवा में मार करने वाले तीन मध्यम दूरी की मिसाईल का लगातार परीक्षण भी हुआ था।

गौरतलब है कि भारत ने हवा में मार करने वाली लंबी दूरी की मिसाईल का सफल परीक्षण 30 दिसंबर 2015 को आईएनएस कोलकाता से पश्चिमी समुद्र तट पर किया था। गौरतलब है कि आज सुबह परीक्षण के दौरान मछुआरों को बालेश्वर, भद्रक, केंद्रपाड़ा और अन्य क्षेत्रों के पास समुद्र में न जाने के लिए कहा गया था और उन्हें चेतावनी दी गई थी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -