केंद्रीय मंत्रियों के इस्तीफे के बाद जानिए किसे मिली रिक्त मंत्रालयों की जिम्मेदारी?
केंद्रीय मंत्रियों के इस्तीफे के बाद जानिए किसे मिली रिक्त मंत्रालयों की जिम्मेदारी?
Share:

भोपाल: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल एवं रेणुका सिंह सरुता का केंद्रीय कैबिनेट से इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. विधानसभा चुनाव में जीत चुके सभी सांसदों ने सांसदी से पहले ही इस्तीफा दे दिया था. तत्पश्चात, केंद्रीय कैबिनेट से भी इस्तीफा दे दिया. तत्पश्चात, नरेंद्र सिंह तोमर के कृषि मंत्रालय का प्रभार केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा को कृषि मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है. इसके साथ ही राज्यमंत्री के प्रभारों का भी ऐलान कर दिया है. केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे को उनके मंत्रालयों के अतिरिक्त खाद्य प्रसंस्करण, उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. वहीं, केंद्रीय टेलिकॉम राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर को उनके मंत्रालय के अतिरिक्त जल शक्ति मंत्रालय में राज्य मंत्री का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है. 

वहीं, डॉक्टर प्रवीण पवार को उनके पोर्टफोलियो के अतिरिक्त जनजातीय कार्य मंत्रालय में राज्य मंत्री का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बीजेपी के 10 सांसदों के इस्तीफे स्वीकार कर लिए हैं जिन्होंने हालिया विधानसभा चुनावों में MLA निर्वाचित होने के पश्चात् बुधवार को त्यागपत्र दिए थे. बीजेपी आलाकमान के फैसले के बाद मध्य प्रदेश में विधान सभा का चुनाव जीतने वाले केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद पटेल, राव उदय प्रताप, राकेश सिंह एवं रीति पाठक, राजस्थान में MLA का चुनाव जीतने वाले राज्यवर्धन सिंह राठौड़, बाबा बालकनाथ एवं दीया कुमारी के साथ-साथ छत्तीसगढ़ में विधायक का चुनाव जीतने वाले प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव, रेणुका सिंह सरुता और गोमती साय ने भी इस्तीफा दे दिया है. 

नरेंद्र तोमर एवं प्रहलाद पटेल मध्य प्रदेश में,जबकि रेणुका सिंह छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में सम्मिलित हैं. मुरैना जिले के दिमनी विधानसभा से नरेंद्र सिंह तोमर ने बसपा के प्रत्याशी बलवीर सिंह डंडोतिया को 24 हजार 461 मतों से पराजित किया. प्रहलाद पटेल को नरसिंहपुर विधानसभा सीट से 31,310 मतों से जीत मिली है. रेणुका सिंह ने छत्तीसगढ़ की भरतपुर सोनहाट विधानसभा सीट में 4919 मतों से जीत हासिल की थी.

'ये क्रांतिकारी टेक्नोलॉजी अब नई पीढ़ी के हाथों में है...', AI को लेकर PM मोदी ने लिखा ब्लॉग

PM मोदी के कड़े रुख से व्लादिमीर पुतिन भी चौंके, बोले- 'उन्हें डराया या मजबूर नहीं किया जा सकता...'

कांग्रेस सांसद के ठिकानों पर IT की सबसे बड़ी रेड, 9 अलमारियों में मिला 200 करोड़ से अधिक कैश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -