हार्दिक की विदाई के बाद शुभमन गिल बने 'गुजरात टाइटंस' के कप्तान, IPL में पहली बार संभालेंगे किसी टीम की कमान
हार्दिक की विदाई के बाद शुभमन गिल बने 'गुजरात टाइटंस' के कप्तान, IPL में पहली बार संभालेंगे किसी टीम की कमान
Share:

नई दिल्ली: हार्दिक पंड्या के मुंबई इंडियंस में ट्रेड मूव की पुष्टि होने के बाद गुजरात टाइटन्स (GT) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 के लिए शुभमन गिल को अपना कप्तान नियुक्त किया। गिल हार्दिक की जगह लेंगे, जिन्होंने टाइटंस को 2022 में और 2023 में फाइनल में जीत दिलाई थी। बता दें कि, गिल 2022 में IPL में अपने उद्घाटन सत्र से पहले ड्राफ्ट प्रारूप में गुजरात टाइटन्स द्वारा खरीदे गए तीन खिलाड़ियों में से एक थे। गिल को 7 करोड़ रुपये में खरीदा गया था, जबकि गुजरात टाइटन्स ने हार्दिक पंड्या और राशिद खान के लिए 15-15 करोड़ रुपये का भुगतान किया था। 

हालाँकि, पिछले दो वर्षों में गिल का कद काफी बढ़ गया है और वह सभी प्रारूपों में सीनियर राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के स्थायी सदस्य बन गए हैं। 24 वर्षीय गिल पूर्णकालिक आधार पर किसी फ्रेंचाइजी की कमान संभालने वाले सबसे कम उम्र के कप्तानों में से एक बन जाएंगे। विराट कोहली 22 साल के थे, जब उन्होंने 2011 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए कप्तान के रूप में कदम रखा था। गिल के पास गुजरात टाइटन्स में एक मजबूत समर्थन प्रणाली होगी, क्योंकि मुख्य कोच आशीष नेहरा ने हार्दिक पंड्या के साथ अपने 2 साल के जुड़ाव के दौरान एक अच्छे सलाहकार के रूप में अपनी योग्यता साबित की है।

गिल ने एक बयान में कहा है कि, 'मुझे गुजरात टाइटंस की कप्तानी संभालने पर खुशी और गर्व है और इतनी अच्छी टीम का नेतृत्व करने के लिए मुझ पर भरोसा करने के लिए फ्रेंचाइजी को धन्यवाद देता हूं।' शुभमन गिल ने कहा कि, हमारे दो असाधारण सीज़न रहे हैं और मैं क्रिकेट के हमारे रोमांचक ब्रांड के साथ टीम का नेतृत्व करने के लिए उत्सुक हूं। इस बीच, गुजरात टाइटंस के क्रिकेट निदेशक विक्रम सोलंकी ने कहा कि पूर्व चैंपियन टीम एक युवा कप्तान के साथ एक नई यात्रा शुरू करने के लिए उत्साहित हैं, उन्होंने वर्षों में एक क्रिकेटर के रूप में गिल के विकास की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि, "शुभमन गिल ने पिछले दो वर्षों में खेल के उच्चतम स्तर पर कद और स्थिति में वृद्धि देखी है। हमने उन्हें न केवल एक बल्लेबाज के रूप में बल्कि क्रिकेट में एक नेता के रूप में भी परिपक्व होते देखा है। मैदान पर उनके योगदान ने गुजरात टाइटन्स को एक मजबूत ताकत के रूप में उभरने में मदद की है, 2022 में एक सफल अभियान और 2023 में एक मजबूत प्रदर्शन के माध्यम से टीम का मार्गदर्शन किया है। उनकी परिपक्वता और कौशल उनके ऑन-फील्ड प्रदर्शन में स्पष्ट है और हम बेहद उत्साहित हैं। शुबमन जैसे युवा नेता के नेतृत्व में एक नई यात्रा शुरू करें।''

बता दें कि, गिल को IPL में नेतृत्व करने का पिछला अनुभव नहीं है, लेकिन गुजरात को स्वर्ण पदक जीतने की उम्मीद है, जैसा कि उन्होंने हार्दिक के साथ किया था, जिन्होंने टाइटन्स में अपनी कप्तानी से विरोधियों को गलत साबित कर दिया था। विशेष रूप से, गिल को कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ अपने कार्यकाल के दौरान संघर्ष करना पड़ा। 400 से ज्यादा रन बनाने के बावजूद उनका स्ट्राइक रेट चिंता का सबब था। हालाँकि, गुजरात टाइटन्स में, शुबमन गिल ने टीम के साथ अपने पहले सीज़न में 130 से अधिक रन बनाए और 483 रन बनाए थे। 2023 सीज़न रिकॉर्ड तोड़ रहा था क्योंकि शुबमन गिल ने 157.80 की जबरदस्त स्ट्राइक रेट से 3 शतक सहित 890 रन बनाए थे।

पाकिस्तान में 'फिलिस्तीन' का समर्थन गुनाह ? क्रिकेटर आज़म ने बैट पर लगाया झंडा, तो PCB ने काटी 50 फीसद मैच फीस, दे डाली चेतावनी

दूसरे T20 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 44 रनों से हराया, टीम इंडिया के नाम दर्ज हुआ ये ख़ास रिकॉर्ड

टीम इंडिया के साथ द्रविड़ की कोचिंग पारी ख़त्म, कौन होगा अगला कोच ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -