कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए आज ही अपनाएं ये डाइट चार्ट
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए आज ही अपनाएं ये डाइट चार्ट
Share:

आज की भागदौड़ भरी जीवनशैली में दिल की सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। कोलेस्ट्रॉल संबंधी समस्याओं से जूझ रहे लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इस लेख में, आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे आप हृदय स्वास्थ्य बनाए रखने और हृदय संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद के लिए अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

साबुत अनाज: 
मोती बाजरा (बाजरा), स्टील-कट या रोल्ड जई, क्विनोआ और ब्राउन चावल जैसे अनाज घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं। इस प्रकार का फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है। इसके अतिरिक्त, साबुत अनाज में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद करता है और टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम करता है।

फलियां: 
दालें, छोले, बीन्स और मटर पौधे-आधारित प्रोटीन, आहार फाइबर और आवश्यक खनिजों के उत्कृष्ट स्रोत हैं। इनमें न केवल न्यूनतम संतृप्त वसा होती है बल्कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी सक्रिय रूप से मदद करते हैं।

मेवे और बीज: 
बादाम, अखरोट, मूंगफली, अलसी के बीज, चिया बीज और भांग के बीज हृदय-स्वस्थ वसा, फाइबर और पौधे-आधारित प्रोटीन से भरे होते हैं। वे एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करते हुए एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल का पोषण संबंधी पावरहाउस प्रदान करते हैं।

पत्तेदार सब्जियाँ: 
पालक, मोरिंगा की पत्तियाँ, डिल और केल जैसी हरी सब्जियाँ विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होती हैं। वे विटामिन के जैसे एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करते हैं, जो रक्त के थक्के प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है, और नाइट्रेट, जो रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। इसी तरह, ब्रोकोली, फूलगोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी क्रूसिफेरस सब्जियों में फाइबर होता है जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है।

फल: 
अंगूर, खुबानी और आलूबुखारे के साथ-साथ ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रसभरी और अनार, अपनी उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के लिए प्रसिद्ध हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करते हैं, जिससे हृदय संबंधी बीमारियों से बचाव होता है। ये फल कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन और पाचन स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड: 
अपने दैनिक आहार में ओमेगा-3 फैटी एसिड शामिल करने से ट्राइग्लिसराइड के स्तर और सूजन को कम करने में मदद मिलती है। आप अखरोट, अलसी के बीज, चिया बीज, भांग के बीज, बीन्स और एडामेम जैसे स्रोतों से ओमेगा-3 प्राप्त कर सकते हैं।

अतिरिक्त वर्जिन जैतून का तेल: 
अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल और हरे और काले जैतून दोनों एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और सूजन को कम करने में योगदान करते हैं। वे हृदय-स्वस्थ भूमध्यसागरीय आहार का एक अनिवार्य घटक हैं।

ग्रीन टी: 
ग्रीन टी में कैटेचिन होते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। हरी चाय का नियमित सेवन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे हृदय स्वास्थ्य में योगदान होता है।

डार्क चॉकलेट: 
न्यूनतम 70% कोको सामग्री वाली डार्क चॉकलेट हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इसमें फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो सूजन को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

इन हृदय-स्वस्थ खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में शामिल करना आपके हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने में एक सक्रिय कदम हो सकता है। हालाँकि, अपने दिल की सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए संतुलित आहार बनाए रखना और नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल होना आवश्यक है। याद रखें, आज की तेज़-तर्रार जीवनशैली में स्वास्थ्य के प्रति समग्र दृष्टिकोण महत्वपूर्ण है।

बच्चों की आंखों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीन समय को संतुलित करना

डिप्रेशन से पीड़ित लोग खाएं ये फल, मिलेंगे कई फायदे

नवरात्रि व्रत के दौरान ऐसे बनाएं साबूदाना खिचड़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -