चेहरा चमकाने के लिए अपनाएं ये नया ट्रिक्स
चेहरा चमकाने के लिए अपनाएं ये नया ट्रिक्स
Share:

त्वचा के स्वास्थ्य और चमक को बनाए रखने की चाहत में, लोग अक्सर चेहरे के विभिन्न उपचारों के लिए पार्लर जाते हैं, जहां उन्हें काफी खर्च करना पड़ता है। हालाँकि, त्वचा की देखभाल में लगातार विकसित हो रहे रुझानों के बीच, एक विशेष प्रवृत्ति ने लोकप्रियता हासिल की है: नारियल के दूध का फेशियल। नारियल का दूध एंटीऑक्सिडेंट और अमीनो एसिड से भरपूर है, जो समग्र स्वास्थ्य और त्वचा की जीवन शक्ति दोनों के लिए कई लाभ प्रदान करता है। विशेष रूप से, गर्मियों के दौरान इसका उपयोग त्वचा को जलयोजन प्रदान करके ताज़ा करने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, नारियल का दूध टैन हटाने, मुँहासे की रोकथाम और अतिरिक्त तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में सहायता कर सकता है। इन फायदों को ध्यान में रखते हुए, आइए जानें कि घर पर नारियल के दूध से फेशियल कैसे करें।

फेशियल स्टीमिंग से शुरुआत करें:
नारियल के दूध के फेशियल की शुरुआत अपने चेहरे को लगभग 2 से 5 मिनट तक भाप देकर करें। यह प्रक्रिया छिद्रों को खोलने में मदद करती है, जिससे धूल के कण, त्वचा का तेल और ब्लैकहेड्स हटाने में आसानी होती है। वैकल्पिक रूप से, आप भाप लेने के लिए नारियल के दूध और गुलाब जल के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं।

त्वचा को साफ़ करें:
नारियल के दूध में एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं, स्पंज से साफ करने से पहले अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे मालिश करें।

मृत त्वचा हटाने के लिए एक्सफोलिएशन:
नारियल के दूध को जई, थोड़ी सी चीनी और शहद के साथ मिलाकर एक एक्सफ़ोलीएटिंग स्क्रब बनाएं। इस मिश्रण से अपनी त्वचा को धीरे-धीरे एक्सफोलिएट करें ताकि जमा हुई गंदगी और अतिरिक्त तेल को खत्म किया जा सके, साथ ही मृत त्वचा कोशिकाओं को भी हटाया जा सके।

नारियल के दूध की मालिश:
नारियल के दूध को विटामिन ई कैप्सूल, शहद और एक चुटकी हल्दी के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 5 से 6 मिनट तक मसाज करें। यह मालिश रक्त परिसंचरण को बढ़ाती है और त्वचा को कसती है, प्राकृतिक चमक को बढ़ावा देती है और रंग में सुधार करती है।

फेशियल मास्क तैयार करें:
पेस्ट बनाने के लिए नारियल के दूध में आधा चम्मच कॉफी, गुलाब जल और एक बड़ा चम्मच चावल का आटा मिलाएं। इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और सादे पानी से धोने से पहले इसे लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें।

इन चरणों का पालन करके, आप अपने घर में आराम से नारियल के दूध के फेशियल के कायाकल्प लाभों का आनंद ले सकते हैं। यह न केवल लागत प्रभावी है, बल्कि यह प्राकृतिक अवयवों के पौष्टिक गुणों का भी उपयोग करता है, जो स्वस्थ और चमकदार त्वचा में योगदान देता है। अपने आप को संतुष्ट करने और अपनी सौंदर्य दिनचर्या को सरलता और प्रभावकारिता के साथ बढ़ाने के लिए इस त्वचा देखभाल प्रवृत्ति को अपनाएं।

अगर आप बच्चों के लिए हेल्दी पैनकेक बनाना चाहते हैं तो रागी की मदद से उन्हें ऐसे ही तैयार करें

यात्रा से पहले रखें इन बातों का ध्यान, यात्रा का मजा नहीं बिगड़ेगा

डिप्रेशन के दौरान ओवरइटिंग से कैसे पाएं छुटकारा?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -