जन्माष्टमी के दिन अपनाएं ये उपाय, कर्ज से मिलेगी मुक्ति
जन्माष्टमी के दिन अपनाएं ये उपाय, कर्ज से मिलेगी मुक्ति
Share:

प्रत्येक वर्ष भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी का त्यौहार मनाया जाता है। सनातन धर्म में कृष्ण जन्माष्टमी का अत्याधिक महत्व है। मान्यता है कि इसी दिन प्रभु श्री कृष्ण तका जन्म हुआ था। प्रभु कृष्ण विष्णु जी के 8वें अवतार माने जाते हैं। जन्माष्टमी के दिन मंदिर से लेकर हर घर में कृष्ण जन्म और पूजा की विशेष तैयारी की जाती है। वही इस बार जन्माष्टमी का त्योहार 6 सितंबर और 7 सितंबर दोनों ही दिन मनाया जाएगा. वही कृष्ण भगवान के भक्त कृष्ण जन्मोत्सव के दिन विधिवत पूजा करने के साथ ही सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए कुछ विशेष उपाय भी करते हैं। आप भी जान लें धन प्राप्ति के लिए जन्माष्टमी के दिन से करें ये उपाय-

1. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, जन्माष्टमी के दिन घर पर गाय या बछड़े की प्रतिमा लाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। 
2. जन्माष्टमी के दिन कन्याओं के बुलाकर खीर खिलाएं। ऐसा निरंतर 5 शुक्रवार तक करें। मान्यता है कि ऐसा करने से नौकरी तथा व्यापार में तरक्की प्राप्त होती है तथा आमदनी में वृद्धि होती है।
3. जन्माष्टमी के दिन प्रभु श्रीकृष्ण को चांदी की बांसुरी चढ़ाएं। पूजा के पश्चात् इस बांसुरी को तिजोरी या पर्स में रखें। मान्यता है कि ऐसा करने से धन लाभ होता है।
4. जन्माष्टमी के दिन राधा-माधव को 56 भोग लगाएं। कहते हैं कि ऐसा करने से श्रीकृष्ण प्रसन्न होते हैं तथा मनोकामनाएं पूरी होती हैं।
5.जन्माष्टमी के दिन शाम को तुलसी पूजा करनी चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने कर्ज से मुक्ति प्राप्त होती है।
6. जन्माष्टमी के दिन रात 12 बजे दूध में केसर मिलाकर श्रीकृष्ण का अभिषेक करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से सुख-समृद्धि और आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।

इस बार गणेश चतुर्थी पर बन रहे महायोग, जानिए स्थापना और विसर्जन का समय

माला जपने, हवन करने और तिलक लगाने के लिए तर्जनी उंगली का क्यों किया जाता है इस्तेमाल

कब है कजरी तीज? यहाँ जानिए शुभ मुहूर्त और पूजाविधि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -