बड़ा मंगल पर अपनाएं ये उपाय, पूरी होगी हर मनोकामना
बड़ा मंगल पर अपनाएं ये उपाय, पूरी होगी हर मनोकामना
Share:

सनातन धर्म में बड़ा मंगल का खास महत्व माना जाता है. ज्येष्ठ मास के मंगलवार को बड़ा मंगल के नाम से जाना जाता है. बड़ा मंगल को बड़ा मंगल के नाम से भी जाना जाता है. मंगलवार के दिन बजरंगबली की उपासना की जाती है. इस दिन बजरंगबली की उपासना करने से खास फल मिलता है. बड़ा मंगल के दिन कई जगहों पर लोग भंडारा करते हैं. मान्यताओं के मुताबिक, बजरंगबली श्री राम से इसी दिन मिले थे. 28 मई के दिन ज्येष्ठ मास का पहला बड़ा मंगल पड़ेगा. 

बड़ा मंगलवार पर क्‍या करना चाहिए
अगर आप हनुमान जी की कृपा पाना चाहते हैं, तो बड़ा मंगल के दिन हनुमान मंदिर जी के मंदिर दर्शन करने जाएं तथा प्रसाद चढ़ाएं. इस दिन दान करने का भी बहुत महत्‍व है. आप बजरंगबली को एक बड़ के पेड़ का पत्ता भी चढ़ा सकते हैं. इस पत्ते के सूख जाने पर आप उसे किसी पवित्र नदी में बहा दें. इस उपाय को करने से आपके जीवन के सारे कष्‍ट दूर हो सकते हैं.

बड़ा मंगल पर ऐसे करें बजरंगबली की पूजा
बड़ा मंगल पर आप प्रातः जल्‍दी उठकर स्‍नानादि कर लें. फिर अपने घर के पूजन स्‍थल की सफाई करें. तत्पश्चात, पूजन स्‍थल के सामने कुश का आसन ग्रहण करें. अगर आप इस दिन व्रत कर रहे हैं, तो बजरंगबली जी की प्रतिमा के आगे घी का दीपक जलाएं तथा व्रत का संकल्‍प लें. तत्पश्चात, हनुमान जी को सिंदूर, पुष्‍प, तिलक और धूप-दीप दें. हनुमान जी को बूंदी के लड्डू बहुत प्रिय हैं इसलिए आज के दिन आप उन्‍हें इनका भोग अवश्य लगाएं. फिर बजरंगबली जी की आरती करें तथा हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें. 

कब है शनि जयंती? जानिए शुभ मुहूर्त और नियम

आपके जीवन को बदल देंगे भगवान बुद्ध के ये अनमोल विचार

वैशाख पूर्णिमा पर कर ले ये एक काम, घर में होगी धन वर्षा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -