सहरी और इफ्तार के लिए अपनाएं ये 4 स्नैक्स, चुटकियों में हो जाएंगे तैयार
सहरी और इफ्तार के लिए अपनाएं ये 4 स्नैक्स, चुटकियों में हो जाएंगे तैयार
Share:

रमज़ान का महीना 12 मार्च से शुरू हुआ और लोग दिन में रोज़ा रखेंगे, जिसकी शुरुआत भोर से पहले सहरी के भोजन से होगी। रमज़ान के महीने के दौरान, लोग सुबह की नमाज़ अदा करते हैं और सहरी खाते हैं, इसके बाद लगभग 12 घंटे का उपवास करते हैं, जिसके दौरान वे भोजन और पानी से दूर रहते हैं। इफ्तार शाम को किया जाता है. रमज़ान के दौरान अपने आहार में पौष्टिक और हल्का भोजन शामिल करने से आपको पूरे महीने स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है। यहां कुछ स्नैक व्यंजन हैं जो स्वास्थ्यवर्धक हैं और जल्दी बन जाते हैं। सहरी और इफ्तार के दौरान हेल्दी व्यंजनों को शामिल करना जरूरी है. आइए जानें ऐसे 4 स्नैक डिशेज के बारे में जो झटपट बन सकते हैं.

मूंग दाल भेल के लिए सामग्री:
भीगी हुई मूंग दाल, बारीक कटा प्याज, कटा हुआ टमाटर, एक से दो बारीक कटी हरी मिर्च, दो बड़े चम्मच ताजा नारियल (कद्दूकस किया हुआ), एक बड़ा चम्मच नींबू का रस, बारीक कटा हरा धनिया, चाट मसाला और स्वादानुसार नमक, सेव से सजाकर .

मूंग दाल भेल की तैयारी:
एक बड़ा कटोरा लें, उसमें भीगी हुई मूंग दाल डालें और फिर कटी हुई हरी मिर्च, प्याज, टमाटर मिलाएँ। - इसके बाद इसमें हरा धनिया, कसा हुआ नारियल और नींबू का रस मिलाएं. परोसते समय नमक डालें. चाट मसाला मिलाएं और कुरकुरे सेव से सजाएं.

ऊर्जा और जलयोजन के लिए फ्रूट चाट:
फल विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं और इसमें अच्छी मात्रा में पानी भी होता है, जो निर्जलीकरण को रोकने में मदद करता है। इसलिए आप इफ्तार और सहरी में फ्रूट चाट को शामिल कर सकते हैं. इसके लिए खीरे, सेब, संतरे, अंगूर, पपीता, कीवी, स्ट्रॉबेरी और अन्य फलों के टुकड़े कर लें। चाट मसाला और नींबू का रस डालकर परोसें.

स्प्राउट्स सलाद रेसिपी:
अगर चाहें तो मूंग, चने और अन्य दालों को भिगोकर और फिर भाप में पकाकर स्प्राउट्स तैयार करें। फिर इसमें कटे हुए टमाटर, प्याज, खीरा, कटी हुई हरी मिर्च डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। आपका स्प्राउट्स सलाद तैयार है. इसमें चाट मसाला के साथ नींबू का रस और स्वादानुसार नमक मिलाएं. धनिये की पत्तियों से सजाइये.

चना चाट के लिए सामग्री:
उबले चने, एक प्याज (कटा हुआ), एक टमाटर (कटा हुआ), एक हरी मिर्च (बारीक कटी हुई), एक बड़ा चम्मच इमली की चटनी, एक बड़ा चम्मच पुदीना चटनी, चाट मसाला, बारीक कटी हरा धनिया और सेव (गार्निश के लिए)।

टैंगी चना चाट कैसे बनाएं:
एक बाउल में चने, प्याज, टमाटर और हरी मिर्च मिला लें. इमली और पुदीने की चटनी स्वादानुसार मिला लें. चाट मसाला और नमक डालें, धनिये की पत्ती और सेव से सजाकर परोसें।

रमजान के दौरान इन पौष्टिक स्नैक्स को अपने आहार में शामिल करके आप पूरे महीने स्वस्थ और ऊर्जावान रह सकते हैं।

पेट और सीने में हो रही जलन को न करें अनदेखा, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

खाली पेट भूलकर भी ना करें इन 5 चीजों का सेवन, वरना होगा भारी नुकसान

इन आदतों के कारण समय से पहले आता है बुढ़ापा, आज ही छोड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -