Share:
राजनीति से प्रभावित हो रही प्रशासनिक सेवाऐं
राजनीति से प्रभावित हो रही प्रशासनिक सेवाऐं

वाॅशिंगटन : अमेरिका के शीर्ष थिंकटैंक ने कहा है कि भारतीय प्रशासनिक सेवा राजनीतिक हस्तक्षेप के चलते प्रभावित हो रही है। दरअसल आईएएस में पुरानी प्रक्रियाऐं अपनाई जा रही हैं। जिसमें सुधार की आवश्यकता है। इतना ही नहीं इससे संस्थागत पतन का जोखिम हो सकता है। कार्नेगी एंडोमेंट फाॅर इंटरनेशन पीस द्वाा जो रिपोर्ट जारी की गई उमें यह बात सामने आई कि द इंडियान एडमिनिस्ट्रेशन सर्विस मीट्स बिग डेटा में यह बात सामने आई।

दरअसल इस मामले में एक रिपोर्ट तैयार हुई हैं इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत सरकार को नियुक्ति और पदन्नति की प्रोसेस का फिर से रिकंस्ट्रक्शन करना चाहिए। यह रिपोर्ट सक्षम वैष्ण व सक्षम खोसला ने प्रस्तुत की। दरअसल राजनीतिक द खलंदाजी को बढ़ावा देने के उपाय करने को लेकर भी चर्चा की गई। इस मामले में 50 पेज क रिपोर्ट में कार्नेगी द्वारा यह कहा गया कि राजनीति के प्रभाव के चलते आईएएस कैडर के कार्य प्रभावित होते हैं।

कई बार तो ऐसा होता है जो उच्च श्रेणी के अधिकारी हैं वे अच्छा पद प्राप्त नहीं करते हैं। नौकरशाहों को कैरियर में सफलता का पैमाना राजनीति से प्रभावित होता है। जिस नौकरशाह के स्थानीय संपर्क होते हैं वह भ्रष्टाचार में लिप्त माना जाता है। मगर कई बार ऐसे अधिकारी लोकसेवा में सुधार भी ले आते हैं। अमेरिका का कहना है कि ऐसे कानून बनने चाहिए जिससे राजनीति से प्रभावित तबादले न हों और नौकरशाह अपना कार्य कर पाऐं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -