खुशी का लेवल होता है यु शेप में, जानिए कैसे
खुशी का लेवल होता है यु शेप में, जानिए कैसे
Share:

हाल ही में एक ताजा रिपोर्ट सामने आई है जिसमे यह बात सामने आई है कि जिंदगी में ख़ुशी स्माइली फेस की तरह है. यह रिपोर्ट के अमेरिका ने नेशनल ब्यूरो ऑफ़ इकोनॉमिक रिसर्च ने जीवन की ख़ुशी पर इस बारे में रिपोर्ट तैयार की है. इस स्टडी के अनुसार,लोग सबसे अधिक 16 से 20 और 65 से 85 वर्ष की उम्र में खुश होते है, इसके विपरीत 45 से 55 वर्ष के लोग सबसे कम खुश रहते है. इसके हिसाब से ख़ुशी का स्तर 21 से 55 साल तक घटता जाता है और फिर बढ़ता जाता है. बता दे कि यह रिपोर्ट 97 देशों के 13 लाख लोगों पर किए गए 7 सर्वे के आधार पर तैयार की गई है. इस सर्वे में भारत देश को भी शामिल किया गया था.

दुनिया भर में खास ट्रेंड्स का ऑनलाइन आकलन कर लोगो से सवाल पूछे गए, जिसके अनुसार सामने आया कि जिंदगी के 16वें और 80वें साल में खुशी शिखर पर होती है. 50वें साल में यह सबसे निचले स्तर पर होती है. इसमें यह भी बताया गया कि कौनसी बातें जो ख़ुशी को प्रभावित करती है. खुद की तुलना दूसरों से करना, उम्मीद के अनुसार चीजे न होना, बेहतरी के बारे में अंदाजा लगाना, खुद के काम को कम आंक कर नंबर देना, बीते कल और भविष्य को याद करना, ये सब चीजे ख़ुशी को कही न कही प्रभावित करती है. ख़ुशी के लिए सबसे जरूरी है संतुष्टि, इसके साथ ही व्यक्ति की ख़ुशी उसकी आय और स्वास्थ्य भी प्रभावित करती है.

45-55 की उम्र सीमा में लोग सबसे अधिक तनाव में रहने का कारण बच्चो की जिम्मेदारी, जॉब की फिक्र, परिवार और खुद को समय न दे पाना जैसी समस्याएं होती है. इसके विपरीत 16 से 20 साल के युवा इन सभी जिम्मेदारियों से बहुत दूर होते है, इस कारण वह जिंदगी को बहुत खुल कर जीते है. 65 की उम्र में लोग जिम्मेदारी से मुक्त होते है, इसलिए भी वह ज्यादा खुश होते है. इसी कारण ख़ुशी के स्तर को स्माइली फेस कहा गया है, जो कि यु शेप का होता है.

ये भी पढ़े

सिंगल पेरेंट के सामने आती है ये समस्याएं

घर में लटकाये जाने वाले नींबू-मिर्च का सत्य

क्या आप भी परेशान है गर्लफ्रेंड के बहुत सारे मेल फ्रेंड्स से?

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -