इन संकेतों से जानिए आपका हेयर फॉल नॉर्मल है या नहीं?
इन संकेतों से जानिए आपका हेयर फॉल नॉर्मल है या नहीं?
Share:

बालों का झड़ना हर किसी के लिए एक आम बात है। हर दिन, व्यक्ति एक निश्चित संख्या में बाल झड़ते हैं और उनके स्थान पर नए बाल उग आते हैं। हालाँकि, जब बालों का झड़ना अत्यधिक हो जाता है, तो यह चिंता का कारण हो सकता है। इस लेख में हम चर्चा करेंगे कि बालों के झड़ने को कब असामान्य माना जाए।

सामान्य बालों का झड़ना क्या है?
औसतन, एक व्यक्ति के प्रतिदिन 50 से 100 बाल झड़ते हैं। जब ये बाल झड़ते हैं, तो उनकी जगह नए बाल उग आते हैं, जिससे बालों के झड़ने और बढ़ने के बीच संतुलन बना रहता है। सामान्य बालों के झड़ने की विशेषता खोपड़ी पर गिरने वाले बालों का एक समान वितरण है। इससे बाल पतले होने या गंजापन नहीं होता है।

संकेतक जो बताते हैं कि आपके बालों का झड़ना सामान्य नहीं है
तकिए पर और शॉवर ड्रेन में अत्यधिक बाल: यदि आप अपने तकिए पर या बाल धोते समय काफी मात्रा में बाल देखते हैं, तो इसे असामान्य माना जा सकता है।
बालों का पतला होना: बालों का पतला होना, विशेष रूप से खोपड़ी के ऊपरी हिस्से में, असामान्य बालों के झड़ने का संकेत हो सकता है।
हेयरलाइन का चौड़ा होना: यदि आपकी हेयरलाइन के दो हिस्सों के बीच ध्यान देने योग्य अंतर है, तो यह असामान्य बालों के झड़ने का संकेत हो सकता है।
खोपड़ी की स्थिति: बालों का झड़ना रूसी या गंदी खोपड़ी जैसी स्थितियों से संबंधित हो सकता है।
दर्द और असुविधा: यदि आप बालों के झड़ने के साथ-साथ अपने सिर या बालों के रोम में दर्द या असुविधा का अनुभव करते हैं, तो यह एक अंतर्निहित समस्या का संकेत हो सकता है।
बालों की बनावट में बदलाव: अत्यधिक शुष्क और भंगुर बाल जो आसानी से टूट जाते हैं, असामान्य बालों के झड़ने का संकेत हो सकते हैं।

असामान्य बाल झड़ने के सामान्य कारण
पारिवारिक इतिहास: आनुवंशिकी बालों के झड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यदि आपके परिवार में गंजेपन या पतले बालों का इतिहास है, तो आपके असामान्य बालों के झड़ने की संभावना अधिक हो सकती है।
हार्मोनल परिवर्तन: पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस), गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति जैसी स्थितियों में हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण असामान्य बाल झड़ने लग सकते हैं।
चिकित्सीय स्थितियाँ: कुछ चिकित्सीय स्थितियाँ जैसे थायरॉइड विकार, स्वप्रतिरक्षी रोग और पोषण संबंधी कमियाँ अत्यधिक बालों के झड़ने में योगदान कर सकती हैं।
दवाएं: उच्च रक्तचाप, कैंसर और अवसाद के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली कुछ दवाएं साइड इफेक्ट के रूप में बालों के असामान्य झड़ने का कारण बन सकती हैं।
तनाव: तनाव का उच्च स्तर टेलोजन एफ्लुवियम नामक एक प्रकार के बालों के झड़ने को ट्रिगर कर सकता है, जहां बालों के रोम समय से पहले आराम चरण में प्रवेश करते हैं।
टाइट हेयरस्टाइल: ऐसे हेयरस्टाइल पहनने से बालों पर अत्यधिक तनाव पड़ता है, जैसे टाइट पोनीटेल या चोटी, बालों के असामान्य रूप से झड़ने का कारण बन सकती हैं।

जबकि कुछ बालों का झड़ना सामान्य है और प्राकृतिक बाल विकास चक्र का हिस्सा है, उन संकेतों से अवगत होना आवश्यक है जो असामान्य बालों के झड़ने का संकेत देते हैं। यदि आप अत्यधिक झड़ना, बालों का पतला होना, हेयरलाइन में बदलाव, खोपड़ी की समस्याएं या अन्य संबंधित लक्षण देखते हैं, तो किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना उचित है। वे आपके बालों के झड़ने के अंतर्निहित कारण की पहचान करने में मदद कर सकते हैं और समस्या के समाधान के लिए उचित उपचार या जीवनशैली में बदलाव की सिफारिश कर सकते हैं। याद रखें कि प्रारंभिक हस्तक्षेप अक्सर असामान्य बालों के झड़ने के प्रबंधन में बेहतर परिणाम दे सकता है।

रोजाना पानी में घोलकर पिएँ ये चीज, कम हो जाएगी जिद्दी से जिद्दी चर्बी

होठ और आंखों में हो रहे बदलावों को न करें अनदेखा, इन बीमारियों के होते हैं लक्षण

इन लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध, वरना होगी भारी समस्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -