नकल करने व कराने वालों की खैर नहीं, होगी जेल
नकल करने व कराने वालों की खैर नहीं, होगी जेल
Share:

लखनऊ: जिला प्रशासन द्वारा यूपी बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन तरीके से सम्पन्न कराने के लिए तैयारियां पूरी कर लीं गई हैं. डीएम गोंडा आशुतोष निरंजन ने जिला पंचायत सभागार में सभी केन्द्र व्यवस्थापकों अन्य विभागीय अधिकारियों के  साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की और स्पष्ट निर्देश दिए कि नकल कराने की चेष्टा करने अथवा कराने वाले केन्द्र व्यवस्थापक, अभिभावक अथवा छात्र इस मंशा को छोडकर इस बार परीक्षा में शामिल हों.

डीएम ने यह भी चेतावनी दी है कि परीक्षा कक्षों में सख्ती करने वाले अध्यापकों अथवा केन्द्र व्यवस्थापकों के साथ अभ्रदता करने वालों के खिलाफ निश्चित ही कठोर कानूनी कार्यवाही करने के साथ ही गुण्डा एक्ट एवं गैंगस्टर की भी कार्यवाही की जा सकती है. इसलिए सभी यह सुनिश्चित करेगें कि किसी भी दशा में इस बार नकल विहीन परीक्षा आयोजित कराई जाएगी. बतातें चलें कि जिलाधिकारी के निर्देश पर इस बार बोर्ड परीक्षा को नकलमुक्त सम्पन्न कराने के लिए छः सचल दलों का गठन किया गया है जिसमें प्रत्येक सचल दल में एक महिला अधिकारी भी रहेगी.

जिले को चार जानों तथा 24 सेक्टरों में बांटा गया है. सदर जोन की नोडल अधिकारी मुख्य राजस्व अधिकारी अरूण कुमार शुक्ला,करनैलगंज के जोनल मजिस्ट्रेट नगर मजिस्ट्रेट, मनकापुर के जोनल मजिस्ट्रेट सीडीओ तथा जोन तरबगंज के जोनल मजिस्ट्रेट अपर जिलाधिकारी को नियुक्त किया गया है. इसके अतिरिक्त जिले के 98 परीक्षा केन्द्रों को अतिसंवदेनशील एवं संवेदनशील श्रेणी में रक्खा गया है.

डीएम ने बताया है कि ऐसे केन्द्रों पर दो-दो स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात रहेगें. परीक्षा के दौरान शांति व्यवस्था के दृष्टिगत यूपी 100 की 42 गाड़िया लागातार भ्रमणशील रहेगीं. सुरक्षा के दृष्टिगत सभी सेक्टर मजिस्टेट्रों के साथ एक उपनिरीक्षक तथा चार-चार पुलिस कान्सटेबल तैनात रहेगें जबकि जोनल मजिस्ट्रेटों के साथ पुलिस क्षेत्राधिकारीगण तैनात रहेगें.

जिलाधिकारी ने अभिभावकों से भी अपील की है कि वे नकल रोकने में प्रशासन का सहयोग करें जिससे नकल माफियों के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही की जा सके और बच्चो का भविष्य बर्बाद होने से बचाया जा सके. डीएम ने जनपद के सभी प्रबन्धकों को जिनके विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है,को स्पष्ट चेतावनी दी है नकल कराने की प्रयास करने पर गम्भीर परिणाम भुगतने का तैयार रहें.

डीएम ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि बिना किसी भेदभाव और दबाव के निष्पक्ष ढंग से नकल रोकने के लिए तैयार हो जाएं. इसके अलावा परीक्षा केन्द्रों पर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के निर्देशानुसार मीडिया प्रतिनिधियों का प्रवेश वर्जित रहेगा. सभी केन्द्र व्यवस्थापकों को परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे के बाद अनुपस्थित परीक्षार्थियों की आनलाइन रिपोर्ट बोर्ड को भेजनी होगी. बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक राम खेलावन वर्मा, माध्यमिक शिक्षक संघ अध्यक्ष अजीत सिंह, जानकी शरण द्विवेदी, सहित परीक्षा केन्द्रों के व्यवस्थापक, प्रबन्धक एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

और पढ़े-

परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे प्रशासनिक अफसर

गांव के स्कूल में बने गांव के ही केन्द्राध्यक्ष

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -