इन तरीको से पूरी करे अपने लंबे बालो की चाहत
इन तरीको से पूरी करे अपने लंबे बालो की चाहत
Share:

सुन्दर और लम्बे बालों की चाहत हर महिला को होती है. और बालों को लम्बा करने के लिए उनकी उचित देखभाल जरूरी होती है. लेकिन बालों की सही देखभाल नहीं की जाएं, तो यह रूखे और बेजान होकर टूटने और झड़ने लगते हैं.आइए हम आपको बताते है ऐसे टिप्स जिनको अपनाकर आप अपने बालों को लम्बा और खूबसूरत बना सकती हैं.

1-बाल प्रोटीन से बने होते हैं, इसलिए अपने भोजन में प्रोटीन को शामिल करें. विटामिन के साथ ही स्वस्थ बालों के लिए आयरन और जिंक भी जरूरी हैं. कम मात्रा में ओमेगा-3 वसा बालों और त्वचा दोनों को पोषण देता है. प्लांट ऑयल्स भी बालों के लिए अच्छे होते हैं. संतृप्त वसा, ट्रैन फैटी एसिड और हाइड्रोजनीकृत वसा से बचें.

2-ब्लो ड्रॉयर या फ्लैट आयरन का इस्तेमाल बालों को नुकसान देता है. इनसे निकलने वाली हीट आपके बालों को झुलसा सकती है. इसलिए बालों को प्राकृतिक रूप से सुखाना ही बेहतर होगा. संभव हो सके तो बालों को कुछ देर के लिए खुला छोड़ दें और इन्हें खुद से सूखने दें. गीले बाल कमजोर होते हैं, इसलिए इनमें कंघी के प्रयोग से बचना चाहिए. ऐसा कोई भी स्टाइल बालों में न बनाएं जिससे बालों पर दबाव पड़ता हो. बालों में पिन और बैंड का उपयोग भी कम से कम करना चाहिए.

3-तनाव या अत्यधिक भावनात्मक अलगाव का असर आपके शरीर पर पड़ता है. तनाव शरीर में सर्वाइवल मोड पैदा कर देता है. इस स्थिति में बालों की ग्रोथ रुक जाती है और शरीर केवल सर्वाइवल के लिए जरूरी चीजें पैदा करता है. एक अच्छी आहार योजना और स्वस्थ जीवन शैली आपके बालों को बढ़ाने में मदद करती हैं.

स्ट्राबेरी से पाए रात भर में चमचमाते दांत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -