जाने क्या है मुह से बदबू आने के कारण
जाने क्या है मुह से बदबू आने के कारण
Share:

मुँह से बदबू आना, एक आम समय है.जिसकी वजह से अक्सर आपको लोगो के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है. मुह से बदबू आने का प्रमुख कारण एनाइरिबिक बैक्टीरिया होता है जो कि जीभ, दांतों या गले में सल्फर के कणों के रह जाने के कारण पैदा हो जाते हैं और प्रोटीन के सम्पर्क में आने पर बदबू पैदा कर देते हैं.अगर आप तम्बाकू, सिगरेट के सेवन के बाद या प्याज, लहसून, वंदगोभी आदि का सेवन करने के बाद मुँह को पानी से साफ नहीं करते हैं या कुल्ला नहीं करते हैं तो मुँह से बदबू आ सकती है.

हर किसी को इस समस्या से दो-चार होना पड़ता है. कुछ खाद्य सामग्रियों जैसे- प्याज या लहसुन आदि में इसकी मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिसकी वजह से भयानक बदबू आने लगती है.इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से इनके पेट में पहुँचते ही जैसे-जैसे इनकी पाचन क्रिया शुरू होती है वैसे-वैसे ये ज्यादा सल्फर की मात्रा को मुँह में रिलीज कर देते हैं और बदबू आने लग जाती है. 

अगर आप चाहते हैं कि आपके मुँह से कभी भी बदबू न आएं तो आपको ध्यान रखना होगा कि आप खाना खाने के बाद सही से कुल्ला कर लें.हो सके तो ब्रश कर लें. साथ ही दांतों के बीच भरने वाले खाने को स्टिक से न निकालें. पानी से ही कुल्ला करें. वरना दांतों के बीच गैप बढ़ जाएगा और उनमें ज्यादा खाना भरेगा और वो ज्यादा बदबू मारने का कारण बनेंगे.

जाने कैसे करे खुद से अपने दांतो की देखभाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -