कैसे निपटे बच्चो की दांत निकलने की समस्या से
कैसे निपटे बच्चो की दांत निकलने की समस्या से
Share:

बच्चों में दांत निकलना एक समस्या की तरह होता है, इसके कारण उसे उल्टी और दस्त की समस्या हो जाती है, घर में मौजूद इन नुस्खों को आजमाकर बच्चों को इन समस्याओं से बचायें.

1-जैसे ही बच्चे में दांत निकलने के लक्ष्ण दिखने लगें बेहतर होगा कि उसके मसूड़ों की मसाज शुरु कर दें. मसूड़ों की मसाज करने के लिए आपको किसी बाहरी उपकरण की जरूरत नहीं पड़ेगी. सिर्फ करना यह है कि अपनी अंगुलियों से उसके मसूड़ों को हल्के हल्के दबाएं. इससे बच्चे को बहुत आराम मिलता है.

2-दांत निकलते समय बच्चों में दर्द होना आम बात है. ऐसे में अगर उन्हें गर्म आहार दिया जाए तो संभवतः दांत की तकलीफ और बढ़ जाए. ऐसे में विशेषज्ञों की राय है कि खाना थोड़ा ठंडा करके दें. इससे बच्चे को खाने में आराम रहेगा और दर्द के एहसास में कुछ कमी आएगी.

3-दांत निकलते वक्त बच्चा हर चीज मुंह में लेना चाहता है. वह हर चीज कुतरना चाहता है. उसकी इसी आदत का फायदा उठाते हुए उसके मुंह में भीगे कपड़े डालें ताकि जब वह कुतरे तो उसे खुशी का एहसास हो और मसूड़ें नर्म हों. इससे दांत निकलने के दौरान दर्द में कमी आती है.

4-यह न सिर्फ दिखने में आकर्षक है बल्कि छोटे बच्चों को आसानी से पसंद भी आते हैं. यह खेलने के काम तो आता ही है साथ ही चबाने के काम भी आता है. रसभरी टीथर चबाने से बच्चों में खुशी का एहसास होता है.

बकरी के दूध से पाए डेंगू से निजात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -