98 फीट लंबा, वजन 74 टन... 'शिव' की गर्जना से कांपती थी धरती, वैज्ञानिकों ने खोजे सबूत
98 फीट लंबा, वजन 74 टन... 'शिव' की गर्जना से कांपती थी धरती, वैज्ञानिकों ने खोजे सबूत
Share:

वैज्ञानिकों ने हाल ही में लाखों साल पहले पृथ्वी पर घूमने वाली एक विशाल डायनासोर प्रजाति का अनावरण किया है, जिसका नाम हिंदू देवता भगवान शिव के नाम पर रखा गया है। ये डायनासोर 98 फीट ऊंचे थे और इन्हें अर्जेंटीना में खोजा गया था। शोध से पता चलता है कि इन डायनासोरों ने 90 मिलियन वर्ष पहले पृथ्वी पर शासन किया था। वैज्ञानिकों ने इस डायनासोर को "बस्टिंगोर्रीटाइटन शिवा" नाम दिया। एक कलाकार की सहायता से यह दर्शाने का प्रयास किया गया है कि लंबी गर्दन वाले ये जीव कैसे दिखते होंगे। पिछले दिसंबर में प्रकाशित शोध के अनुसार, बी. शिवा अब तक पाए गए सबसे बड़े सॉरोपोड्स में से एक है, अनुमान के अनुसार इसका वजन लगभग 74 टन है। बी शिव की खोज उत्तरी पेटागोनिया के क्षेत्र में की गई थी। इसे पहली बार 2000 में एक किसान ने देखा था, और 2001 में खुदाई शुरू हुई। शुरुआत में, एक पैर की हड्डी निकाली गई, उसके बाद कम से कम चार डायनासोर के अवशेष मिले।

उत्तरी पैटागोनिया में डायनासोर प्रजातियों का सह-अस्तित्व

अनुसंधान से पता चला है कि उत्तरी पेटागोनिया में, बेहेमोथ टाइटनसॉरियंस की दो प्रजातियाँ, अर्थात् बी. शिवा के साल्टासॉरोइड्स और अर्जेंटीनोसॉरस के लॉगनकोसॉर, सह-अस्तित्व में थीं। अध्ययन के अनुसार, वे क्रेटेशियस अवधि (145 से 66 मिलियन वर्ष पूर्व) के दौरान छोटे सैरोप्रोड्स के साथ पाए गए थे।

अध्ययन की प्रमुख लेखिका, मारिया एडिथ साइमन बताती हैं कि प्रत्येक सॉरोपॉड प्रजाति अलग थी, जो उनके कशेरुकाओं, सिर और शरीर में अंतर प्रदर्शित करती थी। साइमन ने लाइवसाइंस को बताया, "इससे पता चलता है कि वे एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा किए बिना सह-अस्तित्व में नहीं रह सकते थे।"

क्रेटेशियस के अंत तक बी. शिव की वंशावली का अस्तित्व

अध्ययन से संकेत मिलता है कि क्रेटेशियस काल के अंत में एक विनाशकारी घटना के कारण, प्रारंभिक डिप्लोडोकॉइड सॉरोपोड्स और कुछ टाइटेनोसॉर, जैसे बी. शिवा, विलुप्त हो गए। शोधकर्ता अभी भी अनिश्चित हैं कि बी. शिवा के साथ वास्तव में क्या हुआ।

शोधकर्ताओं के अनुसार, सॉल्टासॉइड्स की कुछ वंशावली इस घटना से बच गईं और क्रेटेशियस अवधि के अंत तक बनी रहीं। आख़िरकार, एक क्षुद्रग्रह के साथ टकराव ने पृथ्वी पर सभी गैर-एवियन डायनासोरों का सफाया कर दिया। यह उल्लेखनीय खोज प्रागैतिहासिक युग के दौरान डायनासोर की विविध दुनिया और उनकी जटिल बातचीत पर नई रोशनी डालती है।

5,000 एमएएच बैटरी वाला फोन 8,000 रुपये से कम में मिल रहा है उपलब्ध, यहां देखें

कोई और तनाव नहीं! बिना इंटरनेट के गूगल मैप्स पर लोकेशन कर सकेंगे शेयर

क्वारंटाइन से लेकर ब्रेल डिस्प्ले तक, ये अद्भुत सुविधाएँ Android 15 में होने वाली हैं उपलब्ध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -