इन 7 टिप्स की मदद से आप बच्चे का चेहरा निखार सकते है

इन 7 टिप्स की मदद से आप बच्चे का चेहरा निखार सकते है

हर मां चाहती है कि उसका बच्चा गोरा लगे। बच्चों की त्वचा बहुत कोमल होती है, इसलिए उसकी देखभाल मे विशेष ध्यान देने की जरुरत होती है।  बच्चों की त्वचा को स्वस्थ रखने का मतलब केवल चेहरे से नहीं बल्कि पुरे शरीर की त्वचा से है, लेकिन उसे समझ मे नहीं आता है कि यह कैसे किया जाएं। तो आइये जानते है कि बेबी की देखभाल किस तरह की जाएं। 

इन 7 टिप्स की मदद से आप बच्चे का चेहरा निखार सकते है

टिप 1
हल्के गुनगुने तेल से बच्चे के शरीर की मालिश करें। मालिश करने से पहले तेल को जांच ले की कही ज्यादा गुनगुना न हो जाएं। इससे त्वचा को पूरा  पोषण मिलता है और नरमी बरक़रार रहती है। 

टिप 2
बच्चो को थोड़ा-थोड़ा संतरा का जूस, सेप का जूस और अंगूर का जूस पिलाएं। इससे उसकी त्वचा मे निखार आएगा और उनकी त्वचा कोमल बनेगी। 

टिप 3
गुलाब जल, दूध और बेसन को मिला ले और इससे बच्चे की त्वचा को स्क्रब करें। इससे त्वचा मे ग्लो आएगा। 

टिप 4
बच्चों को हल्की धुप दिखाए। इस बारे मे डॉक्टर से पूछ ले की उसे किस समय धुप दिखाना चाहिए। इससे बच्चे के शरीर को विटामिन D मिलता है। 

टिप 5
बच्चों को हर तरीके के साबुन से न नहलाए। उसे सिर्फ दूध या गुलाब जल से ही नहलाना चाहिए। अगर ऐसा न कर पाये तो बेबी सोप का इस्तेमाल करें। 

टिप 6
एक चम्मच चन्दन पाउडर ले और उसमे कुछ दूध की बुँदे मिलाकर पेस्ट बना लें। उस पेस्ट मे हल्दी भी आधा चम्मच डाल दे।  इस पैक को बच्चे की बॉडी पर लगाएं। इससे बच्चे के शरीर पर होने वाले दाने दूर हो जायेगे और त्वचा साफ़ हो जाएगी। 

टिप 7
बच्चे को कभी भी गरम पानी से नहीं नहलाना चाहिए। इससे बच्चे की त्वचा ड्राई हो जाती है। गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें और इसे पानी से उनको  नहलाना चाहिए ताकि वो स्वस्थ रहे।