बेहतर नींद के लिए बिस्तर से पहले इन 6 चीजों से बचें
बेहतर नींद के लिए बिस्तर से पहले इन 6 चीजों से बचें
Share:

जब रात को अच्छी नींद लेने की बात आती है, तो आपकी रात की आदतें महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। बेहतर नींद पाने और जागने पर तरोताजा महसूस करने के लिए, सोने से पहले आप क्या करते हैं, इस पर ध्यान देना जरूरी है। इस लेख में, हम उन छह चीजों पर चर्चा करेंगे जिनसे आपको घास काटने से पहले बचना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप अच्छी नींद लें और तरोताजा होकर उठें।

1. कैफीन का सेवन

हममें से कई लोग दिन में एक कप कॉफी या चाय का आनंद लेते हैं, लेकिन सोने से ठीक पहले कैफीन का सेवन आपके नींद के चक्र को बाधित कर सकता है। कैफीन एक उत्तेजक पदार्थ है जो आपको जगाए रख सकता है और सो जाना चुनौतीपूर्ण बना सकता है। सोने से कम से कम छह घंटे पहले कैफीन के सेवन से बचने का लक्ष्य रखें ताकि आपके शरीर को इसे संसाधित करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

2. भारी भोजन

सोने से ठीक पहले अधिक, भारी भोजन करने से असुविधा और अपच हो सकता है, जिससे सोना मुश्किल हो जाता है। आपके शरीर को भोजन को ठीक से पचाने के लिए समय की आवश्यकता होती है। इसके बजाय, अगर आपको सोने से पहले भूख लगती है तो हल्के नाश्ते का विकल्प चुनें और सोने की योजना बनाने से कम से कम दो से तीन घंटे पहले खाने की कोशिश करें।

3. स्क्रीन टाइम

स्मार्टफोन, टैबलेट और कंप्यूटर से निकलने वाली नीली रोशनी आपके शरीर में नींद को नियंत्रित करने वाले हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन में बाधा डाल सकती है। सोने से कम से कम एक घंटा पहले स्क्रीन से दूर रहने से आपके शरीर को यह संकेत देने में मदद मिल सकती है कि अब आराम करने का समय हो गया है। इसके बजाय कोई किताब पढ़ने या विश्राम तकनीकों का अभ्यास करने पर विचार करें।

4. गहन व्यायाम

जबकि नियमित व्यायाम बेहतर नींद को बढ़ावा दे सकता है, सोने के समय के करीब जोरदार वर्कआउट में शामिल होने से विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। तीव्र शारीरिक गतिविधि आपकी हृदय गति और एड्रेनालाईन के स्तर को बढ़ा सकती है, जिससे आराम करना और सोना मुश्किल हो जाता है। यदि आप शाम को व्यायाम करना चाहते हैं, तो हल्के योग या स्ट्रेचिंग दिनचर्या का विकल्प चुनें।

5. तनावपूर्ण गतिविधियाँ

सोने से पहले तनावपूर्ण या मानसिक रूप से उत्तेजक गतिविधियों में शामिल होने से जब आप सोने की कोशिश कर रहे हों तो आपका दिमाग दौड़ता रह सकता है। सोने से ठीक पहले काम से संबंधित मामलों पर चर्चा करने, गहन बातचीत करने या तनावपूर्ण कार्यों से निपटने से बचें। इसके बजाय, सोते समय एक आरामदायक दिनचर्या बनाएं जिसमें ध्यान या गहरी सांस लेने के व्यायाम जैसी शांत करने वाली गतिविधियां शामिल हों।

6. शराब का सेवन

हालाँकि शराब आपको शुरू में उनींदापन महसूस करा सकती है, लेकिन यह आपकी नींद के पैटर्न को बाधित कर सकती है और रात भर नींद में खलल डाल सकती है। शराब REM नींद में हस्तक्षेप कर सकती है, जो संज्ञानात्मक कामकाज और भावनात्मक कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आप शराब पीना चुनते हैं, तो इसे सीमित मात्रा में करें और सोने से ठीक पहले इसे करने से बचें।

बेहतर नींद प्राप्त करने की शुरुआत सोने से पहले सोच-समझकर चुनाव करने से होती है। कैफीन, भारी भोजन, स्क्रीन टाइम, गहन व्यायाम, तनावपूर्ण गतिविधियों और अत्यधिक शराब के सेवन से बचकर, आप एक आरामदायक रात की नींद के लिए मंच तैयार कर सकते हैं। याद रखें कि गुणवत्तापूर्ण नींद आपके समग्र कल्याण और उत्पादकता में योगदान करती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -