6 बाते जो प्रसव पीड़ा में ज्यादा दर्द देती है

प्रसव पीड़ा, एक ऐसा असहनीय दर्द है जिससे गुज़रना बहुत ही मुश्किल भरा होता है और यह पीड़ा हर एक माँ को सहनी पड़ती है, यह महिला के जीवन में होने वाला सबसे भयानक दर्द होता है। यह दर्द, शरीर को तोड़कर रख देता है और उसके बाद ही बच्‍चे का जन्‍म होता है। प्रसव से पूर्व महिला को कई तरह की चिंताएं होती है। वह डरी रहती है और कई बार घबरा जाती है कि उसे भयानक दर्द होगा। अगर आप समझदार हैं तो समझती ही होगी कि सोचने से आपको दिक्‍कत ही होगी न ही आराम। प्रसव पीड़ा को सहन करना आसान बात नहीं है, ऐसे में इसके बारे में सही और उचित जानकारी होना बेहद आवश्‍यक है। असमय प्रसव से बचने के 9 तरीके कई अध्‍ययनों और शोधों के बाद यह बात सामने आई है कि कुछ कारणों की वजह से प्रसव का दर्द, ज्‍यादा भयावह लगने लगता है। जानिए इन 6 बातों के बारे में 

उचित होता है कमर के बल लेटना-

यह सबसे बड़ी गलती होती है जो औरतें अक्‍सर करती हैं। महिलाओं को कमर के बल नहीं लेटना चाहिए, इससे उनकी कमर पर जोर पड़ता है और बोन्‍स पर बुरा असर पड़ता है। इस तरह लेटने से बच्‍चे पर दबाव पड़ता है और रीढ़ तक खून का प्रवाह कम हो जाता है। इससे पुश करने में दिक्‍कत होती है।

डरे नही-

अगर प्रसव से पहले महिला डर जाती है तो उसे दर्द बहुत ज्‍यादा होता है। महिला को ऐसे समझाना चाहिए कि वह कम से कम घबराएं और सामान्‍य प्रसव के लिए जोर लगा पाएं।

तनाव भर माहौल से रहे दूर-

तनाव भरे माहौल में भी महिला को दिक्‍कत होती है और उसे अधिक दर्द होता है। प्रसव के दौरान आसपास के माहौल को हल्‍का बनाएं रखें। उसे अच्‍छी बातें बताएं और उसे समझाते रहें। इससे उसका दिमाग डायवर्ट होगा।

पानी की कमी-

अगर महिला के शरीर में पानी की कमी होती है तो भी प्रसव के दौरान काफी दर्द होता है। प्रसव से पूर्व पानी काफी अच्‍छी मात्रा में पिएं। इससे आपको जोर लगाने में कम ताकत लगेगी और शरीर को दर्द कम सहना होगा।

व्‍यायाम करते रहे-

गर्भावस्‍था के दौरान कम व्‍यायाम करने से भी प्रसव के दौरान काफी दर्द होता है। ऐसे में ध्‍यान रहें कि गर्भावस्‍था के दौरान पर्याप्‍त व्‍यायाम किया जाएं, जिससे शरीर की लचक बनी रहें।

दर्द कम करने का तरीका-

ज्‍यादा भयानक दर्द होने पर कुछ समझ नहीं आता है, ऐसे में पार्टनर को सामने खड़ा किया जाता है। उसके बाद हाथ पकड़ाकर सांस लेने की एक्‍सरसाइज करवाई जाती है। गुनगुने पानी में भी प्रसव करवाना अच्‍छा तरीका होता है, इससे दर्द कम होता है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -