"यौन स्वास्‍थ्य" से जुड़ी ये बातें हर महिला को होना चाहिए पता
Share:

महिलाओं को अपने स्वस्थ के साथ-साथ अपनी सेक्सुअल हेल्‍थ का भी विशेष ध्यान देना चाहिए। उसके लिए महिलाओं को यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि वह सेक्स के दौरान होने वाली आम समस्याओं से कैसे बच सकती हैं। जानिए यौन स्वास्‍थ्य से जुड़ी वह बातें जो हर महिला को पता होनी चाहिए।

कंडोम का इस्तेमाल- महिलाओं में यह बहुत बड़ा गलत फैमी होती है की यौन संक्रमण सिर्फ पुरुषों के साथ शारीरिक संपर्क में आने से होता है बल्कि इससे फर्क पड़ता है कि वह खुद की साफ-सफाई पर कितना ध्यान दे रही हैं। बेशक हर्प्स या APV वायरस असुरक्षित सेक्स करने से फैलता है। यदि महिलाएं सेक्स संबंध बनाने के दौरान अपने पार्टनर को कंडोम का इस्तेमाल करने के लिए दबाव डालें तो वह हर्प्स इंफेक्‍शन से पाना बचाव कर सकती हैं। महिलाएं अपने पार्टनर से इस बात की हामी करने के लिए यह रुल बना सकती है की वह बिना कंडोम का इस्तेमाल किए सेक्स नहीं करेगी।

अधिक पानी पीएं- महिलाओं में ज्यादातर पाया जाने वाला इंफेक्‍शन यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्‍शन होता है। महिलाएं यूरिन इंफेकन को लेकर आमतौर पर चिंतित नहीं ‌होती है। कई बार यूरिन इंफेक्‍शन गंभीर योनी रोग के कारण भी हो सकता है। यूरिन इंफेक्‍शन को आप आसानी से काम कर सकती है इसके लिए आपको रोजाना अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीना होगा। इसके अलावा आपको सेक्स करने से पहले और बाद में प्राइवेट पार्ट को साफ करना जरुरी है।

साफ सफाई का ध्यान दे- आपको अपने साथ हमेशा ड्राई और वेट दोनों किस्म के टिश्यू रखने चाहिए। टिश्यू का इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथ साफ-सुथरे रखें। सार्वनिक बाथरूम को इस्तेमाल करने से बचें। अपने हाथ हैंड सेनेटाइजर से धोती रहें। ऐसा करने से आप वैजाइनल इंफेक्‍शन से भी बचेंगी और बैक्टिरया से होने वाले इंफेक्‍शन से भी बच पाएंगी।

शादी से पहले करे काउंसलिंग- महिलाओं के हेल्‍थ से जुडी सारी सूचनाएं हर जगह मौजूद रहती है लेकिन फिर भी आपको शादी से पहले अच्छी स्‍त्री रोग विशेषज्ञ से मिलना चाहिए। इससे आप अपनी सेक्सुअल हेल्‍थ की अच्छी तरह से देखभाल कर पाएंगीं। ऐसा करने से भविष्य में होने वाली किसी भी गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है ।

यह टेस्ट जरूर करवाए- अमेरिका और कई देशों में महिलाओं को हर साल वेलनेस एग्जाम देना होता है लेकिन भारत में ऐसा कोई टेस्ट जरूरी नहीं है। आप बेशक कोई हेल्‍थ एग्जाम ना दें लेकिन आपको पैप स्मीयर टेस्ट साल में दो बार जरूर करवाना चाहिए। सर्विकल कैंसर और सेक्सुअल हेल्‍थ के लिए ये टेस्ट करवाना बेहद जरूरी होता है। कई अस्पताल ऐसे टेस्ट के लिए फ्री चैकअप कैंप भी लगाते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -