सरकारी बलों और विद्रोहियों के बीच बढ़े संघर्ष से 40000 लोगों ने किया पलायन
सरकारी बलों और विद्रोहियों के बीच बढ़े संघर्ष से 40000 लोगों ने किया पलायन
Share:

सीरिया : सरकारी बलों और विद्रोहियों के बीच बढ़े संघर्ष के चलते 40,000 लोग उत्तरी सीरिया के शहरों से पलायन कर गए हैं। संयुक्त राष्ट्र राहत एजेंसी की एक रिपोट के हवाले से संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। संयुक्त राष्ट्र मानवीय समन्वयन कार्यालय (ओसीएचए) ने कहा है कि चार से नौ अक्टूबर के बीच लगभग 7,000 परिवारों के 40,000 लोग सीरिया के उत्तरी ग्रामीण हामा के शहरों को छोड़कर किसी सुरक्षित स्थान पर चले गए।

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने मंगलवार को कहा, कम से कम 2,000 परिवारों को खुले स्थानों पर एकत्रित होना पड़ा है और लगभग 200 परिवारों ने अन्य परिवारों में या किराए के मकानों में शरण ली है। प्रवक्ता के मुताबिक, काफी लोगों ने लड़ाई समाप्त होने पर लौटने की उम्मीद में अपने घरों के नजदीक ही रहने का फैसला किया है। प्रवक्ता ने कहा, आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों (आईडीपी) के अधिकांश शिविर भर चुके हैं, जिनमें और आने वालों के लिए जगह नहीं बची है।

सीरिया के आर्मी चीफ ऑफ स्टाफ, जनरल अब्दुल्ला अयूब ने पिछले सप्ताह एक बयान में कहा था, सीरियाई सेना ने आतंकियों के ठिकाने नष्ट करने और आतंकवाद ग्रस्त इलाकों को खाली कराने के लिए व्यापक आक्रमण शुरू किया है। रूसी युद्धक विमानों की मदद से थल सेना ने पिछले बुधवार को हमला किया था, जिसके बाद सोमवार को सेना ने हामा प्रांत में विद्रोहियों के कब्जे वाले 70 किमी हिस्से को पुन: अपने कब्जे में कर लिया। रपट में कहा गया है कि फिर से कब्जे में किया लगभग 50 किमी क्षेत्र 'जैश अल फतह समूह' के कब्जे में था और इसके अतिरिक्त 20 किमी क्षेत्र अन्य विद्रोही समूहों के कब्जे में था। हामा संघर्ष पहला मौका है, जब सीरियाई सेना ने रूसी हवाई मदद के तहत व्यापक आक्रमण किया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -