Share:
कृष्णा और विल्सन को मिलेगा 2016 का रमन मैग्सेसे अवॉर्ड !
कृष्णा और विल्सन को मिलेगा 2016 का रमन मैग्सेसे अवॉर्ड !

नई दिल्ली : भारत के दो मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को इस साल के रमन मैग्सेसे अवॉर्ड से नवाजा गया है। 2016 का रमन मैग्सेसे अवॉर्ड टी एम कृष्णा और बेजवाड़ा विल्सन को दिए जाने की घोषणा की गई है। कृष्णा कर्नाटक में क्लासिकल म्यूजिक सिंगर है, जब कि विल्सन सफाई कर्मचारी आंदोलन से जुड़े है। कृष्णा को यह अवॉर्ड संस्कृति को समाज के हर स्तर तक ले जाने के लिए दिया गया है।

कमेटी ने कृष्णा को चुने जाने की वजह बताते हुए कहा कि उन्होने उन्होंने कल्चर को निचले स्तर खासकर दलितों और नॉन-ब्राह्मण तबके तक ले जाने का काम किया। साथ ही उन्होंने ये भी एलान किया था कि वे ऐसे किसी खास समारोह में नहीं गाएंगे, जहां लोगों को टिकट लेकर सुनना हो। बता दें कि कृष्णा ने एक एनुअल म्यूजिक फेस्ट का विरोध किया था, क्यों कि वहां सबकी एंट्री नहीं थी।

दूसरे अवॉर्ड विनर विल्सन सफोई कर्मचारी आंदोलन के नेशनल कन्वेनर है। उन्हें यह अवॉर्ड छोटे तबके के लोगों की बेहतरी के लिए काम करने के लिए दिया गया। कमेटी ने बताया कि 50 वर्षीय विल्सन बीते 32 सालों से इनके लिए लड़ रहे है। एक अनुमान के मुताबिक भारत में कचरा बीनने वाले करीब 6 लाख लोग हैं। इनमें से 3 लाख को विल्सन ने मुक्त कराया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -